Home खेल ज्यादा डे नाइट टेस्ट खेले हैं ऑस्ट्रेलिया ने लेकिन भारत के खिलाफ...

ज्यादा डे नाइट टेस्ट खेले हैं ऑस्ट्रेलिया ने लेकिन भारत के खिलाफ फायदा नहीं होगा- लैंगर

एडिलेड। भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज की शुरुआत डे नाइट टेस्ट से करने जा रही है। यह पहला मौका होगा जब भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमों के बीच कोई पिंक बॉल टेस्ट मैच खेला जाएगा। भारत महज दूसरे डे नाइट टेस्ट मैच में खेलने उतरेगी जबकि मेजबान ऑस्ट्रेलिया इससे पहले काफी पिंक बॉल टेस्ट मैच खेल चुकी है। ऑस्ट्रेलिया के कोच जस्टिन लैंगर ने कहा है टीम को इसका फायदा मिलेगा लेकिन टीम इंडिया टक्कर देगी।

कोच लैंगर ने कहा, “अगर ईमानदारी से कहूं तो मुझे तो नहीं लगता है कि इसका कोई भी खास फायदा टीम को मिलने वाला है। मैं इस बात को हमेशा ही कहता हूं कि जो सर्वश्रेष्ठ टीम होती है और जो सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होते हैं वह चीजों में बड़ी आसानी से ढल जाते हैं इस बात से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता कि खेल का फॉर्मेट क्या है औऱ गेंद का रंग कैसा है। तो चाहे वह लाल गेंद हो या फिर गुलाबी जो सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी या टीम होगी इसमें बहुत आसानी से ढल जाएगी। यह में कई दशकों से लगातार देखता आ रहा हूं।”

“जो बीते हुए कल में हुआ वो बीत गया, हमने जितने भी डे नाइट मुकाबले खेले वो काफी अच्छे रहे। भारतीय टीम यहां महज एक ही डे नाइट टेस्ट मैच खेलकर आ रही है। हमने रौशनी में काफी ज्यादा प्रैक्टिस की है । वैसे पिछले 12 महीनों से हमने रौशनी में कोई मैच नहीं खेला। जब मौका आता है तो वो चाहे किसी भी गेंद से खेला जाए, डे नाइट टेस्ट हो या डे टेस्ट यह मैच होता है।”

“इस चीज के लिए बदला कभी भी वो शब्द नहीं हो सकता है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक कड़ी प्रतिद्वंदिता चलती है। मेरा मतलब है यह तो काफी पहले से ही चला आ रहा है। यह विश्व क्रिकेट की सबसे महान प्रतिद्वंदिता में से एक है। मैंने कई बार कहा है कि भारत को भारत में 2004 में हराना ऐसा था मेरे करियर में हिमालय पर्वत पर चढ़ने जैसा था क्योंकि मुझे पता है यह कितना मुश्किल रहा। ऐसे ही भारत को भी यहां पर जीत हासिल करने में उतनी की मुश्किलों का सामना करना पड़ा है।