धरती के पास से गुजरेगा ‘एम्पायर स्टेट बिल्डिंग’ जितना बड़ा ऐस्टरॉइड, कैसे दिखेगा अद्भुत नजारा ?

नई दिल्ली। ब्रह्मांड को देखने वालों के लिए आज का दिन बेहद खास है। इसका बड़ा कारण यह है कि आज (मंगलवार, 18 जनवरी, 2022) एक बड़ा चट्टानी क्षुद्रग्रह (क्षुद्रग्रह) पृथ्वी के पास से गुजरने वाला है। हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि यह क्षुद्रग्रह बिना धरती को नुकसान पहुंचाए सुरक्षित निकल जाएगा। इसलिए इससे पृथ्वी को कोई खतरा नहीं है। इसके बावजूद वैज्ञानिकों ने इसे खतरनाक क्षुद्रग्रह की श्रेणी में रखा है। इसका कारण यह है कि यह पृथ्वी के काफी करीब से गुजरने वाला है।

आपको बता दें कि पृथ्वी के पास से गुजर रहा यह एस्टेरॉयड आकार में अमेरिका की एम्पायर स्टेट बिल्डिंग से करीब 21 गुना बड़ा है। वैज्ञानिकों ने इस क्षुद्रग्रह का नाम 7482 1994 PC1 रखा है। यह पहली बार वर्ष 1994 में पता चला था। इसे अपने आकार और हमारे ग्रह के अपेक्षाकृत निकट फ्लाईबाई के कारण संभावित खतरनाक क्षुद्रग्रह के रूप में वर्गीकृत किया गया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस क्षुद्रग्रह का आकार, उस आकार का क्षुद्रग्रह लगभग हर 600,000 साल में पृथ्वी से टकराता है।

नासा के मुताबिक यह क्षुद्रग्रह आज शाम करीब 4:51 बजे पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरेगा। यह पिछले 200 सालों में इस एस्टेरॉयड से सबसे कम दूरी होगी। इस तरह यह क्षुद्रग्रह पिछले 200 सालों में पृथ्वी के सबसे करीब से गुजरने वाला है। यह बहुत तेज गति से पृथ्वी के पास से गुजरेगा। वैज्ञानिकों के अनुसार, यह क्षुद्रग्रह पृथ्वी से लगभग 1.2 मिलियन मील (1.93 मिलियन किमी) या पृथ्वी-चंद्रमा की दूरी से लगभग 5.15 गुना अधिक गुजरेगा।

गौरतलब है कि इस क्षुद्रग्रह की खोज सबसे पहले 9 अगस्त 1994 को रॉबर्ट मैकनॉट ने ऑस्ट्रेलिया में साइडिंग स्प्रिंग ऑब्जर्वेटरी में की थी। यह विशाल क्षुद्रग्रह करीब 43,754 मील प्रति घंटे (19.56 किलोमीटर प्रति सेकेंड) की रफ्तार से पृथ्वी के पास से गुजरेगा। इतनी दूर से यह गुजरते हुए तारे की तरह दिखाई देगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.