Home उत्तर प्रदेश आशा कार्यकर्ता घर-घर दे रहीं दस्तक, बता रहीं संचारी रोगों से बचने...

आशा कार्यकर्ता घर-घर दे रहीं दस्तक, बता रहीं संचारी रोगों से बचने के उपाय

मुजफ्फरनगर। 18 मार्च 2021। जनपद में विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान चल रहा है। इस अभियान में जहां इससे संबंधित विभाग अपने काम बखूबी निभा रहे हैं वहीं स्वास्थ्य विभाग की ओर से आशा कार्यकर्ता सभी ब्लॉक एवं शहरी क्षेत्रों में घर-घर दस्तक देकर लोगों को संचारी रोगों के प्रति आगाह कर रहीं साथ ही साफ-सफाई के लिए भी प्रेरित कर रही हैं। विभागीय अधिकारियों के अनुसार आशा कार्यकर्ता अभियान शुरू होने से लेकर अब तक करीब 75000 घरों में दस्तक दे चुकी हैं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसके अग्रवाल ने कहा कि संचारी रोगों के प्रति जागरूक रहना जरूरी है, किसी तरह का बुखार या कोई अन्य बीमारी होने पर उपचार लेने में देरी न करें। पीड़ित को तुरंत निकट के स्वास्थ्य केन्द्र अथवा जिला अस्पताल में दिखाएं। उन्होंने कहा कि संचारी रोगों का नियंत्रण साफ-सफाई, शुद्ध पेयजल व एहतियाती उपायों को अपनाकर ही किया जा सकता है। इसके प्रति लोगों को जागरूक होने की जरूरत है।

जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया संचारी रोग एवं नियंत्रण अभियान के अंतर्गत अब तक करीब 75000 घरों का भ्रमण किया जा चुका है, जिसमें 408 घरों में बुखार से पीड़ित बच्चे मिले, 72 बुखार से ग्रसित रोगियों की मलेरिया की जांच कराई गई। 93 ऐसे मरीज मिले जिनको जुकाम की समस्या थी, 65 मरीजों में क्षय रोग के लक्षण पाए गए, 96 दिव्यांग बच्चे मिले। इस दौरान 991 जन्म पंजीकरण व 311 मृत्यु पंजीकरण कराये गये हैं। उन्होंने बताया 77810 बच्चों को पेट के कीड़े निकालने की दवा खिलाई गई, 28152 किशोरियों को आयरन की गोली वितरित की गई, 1126 लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाये गये, 274 बच्चे कुपोषित मिले, 638 घरों में जमे हुए पानी के स्रोतों की जांच की गई, 632 घरों में अनावश्यक रूप से जमे पानी के स्रोतों को नष्ट करवाया गया। इसके अलावा जनपद के नौ विकासखंड सदर, कुकड़ा, बुढाना, बघरा, शाहपुर, पुरकाजी, चरथावल, मोरना, जानसठ, खतौली में फॉगिंग भी कराई जा रही है ताकि मच्छर न पनपें। अभियान के तहत लोगों को अपने घर व आसपास साफ सफाई रखने के साथ कोविड- के नियमों का पालन करने के लिये भी जागरूक किया जा रहा है। लोगों से दो गज की सामाजिक दूरी व मास्क पहनने के लिये कहा जा रहा है। मास्क पहनने और उतारने का तरीका भी समझाया जा रहा है।