Home उत्तराखंड जब तक किसान आंदोलन चलाएंगे; मैं उनके समर्थन में नंगे पांव चलूंगा-...

जब तक किसान आंदोलन चलाएंगे; मैं उनके समर्थन में नंगे पांव चलूंगा- ‘आप’ के प्रदेश प्रवक्ता

देहरादून। जब तक किसान अपना आंदोलन चलाएंगे, मैं भी उनको अपना सहयोग देने के लिए नंगे पैर चलूंगा। यह संकल्प है आम आदमी पार्टी (आप) के प्रदेश प्रवक्ता रविंद्र आनंद का। रविंद्र आनंद ने कहा कि किसान आंदोलन चाहे कितने भी महीने चले, मैं किसानों के समर्थन में नंगे पाव चलूंगा।

आप प्रवक्ता रविंद्र आनंद मंगलवार को नंगे पांव निरंजनपुर मंडी पहुंचे। उन्होंने नंगे पांव चलते हुए कई किसानों से मुलाकात की। उन्होंने आढ़ती एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र आनंद से मुलाकात की। रविंद्र आनंद ने कहा कि जब तक किसान अपना आंदोलन चलाएंगे, मैं भी उनको अपना सहयोग देने के लिए नंगे पैर चलूंगा। उन्होंने कहा कि आज अन्नदाता इस सर्द मौसम में खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर हैं।

आप शुरुआत से किसानों के समर्थन में है। किसान विरोधी कानूनों का शुरुआत से ही विरोध कर रही है, लेकिन केंद्र सरकार इतनी बेरहम हो गई है कि उसे किसानों का दर्द नजर नहीं आ रहा है। रविंद्र आनंद ने सरकार को चेताते हुए कहा कि अब पानी सर से ऊपर हो चुका है, इसलिए सरकार जल्द से जल्द किसान कानूनों पर गौर करे, अन्यथा भाजपा को इसका नुकसान झेलना पड़ेगा। इस दौरान विपिन खन्ना, मुकेश सिंह, शिव नारायण, सत्येंद्र सिंह, अब्दुल जब्बार आदि मौजूद रहे।

ओएफडी में कार्मिकों ने परिवार संग संभाला सफाई का मोर्चा

स्वच्छता सिर्फ सफाई नायकों की जिम्मेदारी नहीं है, बल्कि यह हर एक व्यक्ति की जिम्मेदारी है। ऑर्डनेंस फैक्ट्री देहरादून (ओएफडी) के अधिकारियों व कर्मचारियों ने खुद तो सफाई का जिम्मा उठाया ही, अपने परिवार के सदस्यों को भी इसमें शामिल किया। स्वच्छता पखवाड़ा-2020 के तहत 15 दिनों तक निरंतर सफाई कार्य किए गए।

ओएफडी कार्मिकों के बच्चों ने स्वच्छता संबंधी पेटिंग प्रतियोगिता में भाग लिया। वहीं, कार्मिकों ने परिवार संग ऑर्डनेंस फैक्ट्री एस्टेट में सफाई कर कूड़ा एकत्रित किया। इसके साथ ही एस्टेट की नालियों को साफ कर निकासी को दुरुस्त किया गया। स्वच्छता पखवाड़ा के समापन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में फैक्ट्री के महाप्रबंधक शरद कुमार यादव ने पेंटिंग प्रतियोगिता के विजेता बच्चों को पुरस्कार वितरित किए।

इसके अलावा स्वच्छता की अलख जगाने के लिए स्वच्छता दौड़ के रूप में मिनी मैराथन का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महाप्रबंधक शरद कुमार ने कहा कि सफाई की जिम्मेदारी का निर्वहन आगे भी जारी रहना चाहिए, ताकि यह परिचय दिया जा सके कि हम सब सभ्य समाज का हिस्सा हैं।