Home उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव और आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर अपना दल एस ने...

पंचायत चुनाव और आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर अपना दल एस ने कसी कमर

राजसत्ता पोस्ट

श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने कहा- जिले की सबसे बड़ी पंचायत में अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठे अपना दल (एस) का कार्यकर्ता
प्रयागराज के बंशी भवन टैगोर टाउन में आयोजित जिला कार्यकर्ता सम्मेलन में श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने पंचायत चुनाव में अधिक से अधिक सीटें जीतने का किया आह्वान ,
प्रयागराज यश:कायी डॉ.सोनेलाल पटेल की कर्मस्थली रही है, यह संकल्प लेने का समय है,पार्टी के विचारों को जन-जन तक पहुंचाएं : अनुप्रिया पटेल
प्रयागराज, 13 मार्च
“पंचायत चुनाव में हमारी तैयारी ऐसी हो कि जिले की सबसे बड़ी पंचायत में अध्यक्ष की कुर्सी पर अपना दल एस का कार्यकर्ता बैठे। यह चुनाव 2022 के विधानसभा चुनाव का दर्पण है। इसलिए अब विचारों की लड़ाई में आगे बढ़ने का फैसला लेने का समय आ गया है। अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने रविवार को प्रयागराज के बंशी भवन टैगोर टाउन में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर आयोजित जिला कार्यकर्ता सम्मेलन के दौरान यह विचार व्यक्त किया। इस दौरान श्रीमती पटेल ने आगामी पंचायत चुनाव को लेकर समीक्षा बैठक की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

इस अवसर पर श्रीमती पटेल ने कहा कि पौराणिक व ऐतिहासिक शहर प्रयागराज हमारे पिता यश:कायी डॉ.सोनेलाल पटेल की कर्मस्थली रही है। हमारे पूज्य पिता ने गरीबों, वंचितों, कमेरों व किसानों के हक-हुकूक के लिए जीवन के अंतिम समय तक संघर्ष किया। आज हमारे पिताजी द्वारा आपलोगों के उत्थान के लिए किए गए महान कार्य का ही प्रतिफल है कि आज हम निरंतर सफलता की ओर बढ़ रहे हैं।

इस अवसर पर श्रीमती पटेल ने कहा कि लोकतंत्र के सभी स्तंभों में सभी वर्गों की समान हिस्सेदारी होनी चाहिए, यही सामाजिक न्याय है। न्यायपालिका में ओबीसी, एससी-एसटी का उचित प्रतिनिधित्व होना चाहिए। इस बाबत अखिल भारतीय न्यायिक सेवा का गठन अवश्य होना चाहिए। ताकि पिछड़ों, अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के मेधावी बच्चों की भी न्यायपालिका में उचित हिस्सेदारी हो।
पिछड़ा वर्ग मंत्रालय का हो गठन:


श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने कहा कि देश की लगभग 60 फीसदी आबादी अन्य पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आती है। लेकिन इस आबादी से संबंधित समस्याओं का निवारण सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के जरिए किया जाता है। मंत्रालय के पास अन्य कई विभाग हैं, जिसकी वजह से पिछड़ों के साथ पूरी तरह से न्याय नहीं हो पाता है। अत: पिछड़ों की समस्याओं के निदान के लिए ओबीसी मंत्रालय का गठन जरूरी है। इस बाबत हमने पिछले महीने यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की अध्यक्षता में आयोजित सर्वदलीय बैठक में पिछड़ा वर्ग मंत्रालय एवं अखिल भारतीय न्यायिक सेवा के गठन की मांग की थी। श्रीमती पटेल ने कहा कि अल्पसंख्यक मंत्रालय, आदिवासी मंत्रालय की तरह पिछड़ा वर्ग मंत्रालय का भी गठन किया जाए।


पिछड़ों का कट-ऑफ ज्यादा आना चिंतनीय:
श्रीमती पटेल ने संघ लोक सेवा आयोग द्वारा 2019 सिविल सर्विसेज एक्जाम में पिछड़ा वर्ग के अभ्यार्थियों का कट-ऑफ सामान्य वर्ग से ज्यादा आने पर चिंता जताते हुए कहा कि यह बहुत बड़ी विसंगति है। इसे दूर करना जरूरी है। जो वर्ग सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक तौर पर पीछे हैं, उसी वर्ग के बच्चों को सामान्य वर्ग के कट-ऑफ से ज्यादा अंक लाना दु:खद है। इन ज्वलंत मुद्दों को हम सभी को हर गांव, चौक-चौराहों पर उठाने की जरूरत है।
श्रीमती पटेल ने इस मौके पर पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय रामपूजन पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित कीं।
वन बूथ-10 यूथ का नारा:
प्रदेश अध्यक्ष एवं सोरांव से विधायक डॉ.जमुना प्रसाद सरोज ने कहा पार्टी की मूल ताकत कार्यकर्ता हैं। हमारी नेता ने बूथ को मजबूत करने पर जोर दे रही हैं। हम पार्टी के संगठन को निरंतर मजबूती दे रहे हैं। हम प्रयागराज की हर सीट पर जीत का झंडा बुलंद करेंगे।
पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेश पटेल ने कहा कि ‘वन बूथ-10 यूथ’ के लक्ष्य को पूरा करने पर हम पंचायत चुनाव में मजबूत स्थिति में होंगे और 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भी सफल होंगे।
सम्मेलन की अध्यक्षता प्रयागराज गंगापार के जिलाध्यक्ष भानू प्रताप पटेल और प्रयागराज यमुनापार के जिलाध्यक्ष ब्रजेश पटेल ने संयुक्त रूप से की एवं संचालन जिला महासचिव वीरेंद्र पटेल ने किया।
उपस्थित मुख्य पदाधिकारी:
जिला कार्यकर्ता सम्मेलन में मुख्य अतिथि के तौर पर अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती अनुप्रिया पटेल के अलावा प्रदेश अध्यक्ष व सोरांव से विधायक डॉ.जमुना प्रसाद सरोज, उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य एवं पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव जवाहर पटेल, युवा मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष व युवा विधायक राहुल प्रकाश कोल, प्रतापगढ़ सदर से विधायक राजकुमार पाल, पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेश पटेल, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य श्री मुन्नर प्रजापति, राष्ट्रीय महासचिव एवं सदस्य पशुधन निगम उत्तर प्रदेश अजय प्रताप सिंह, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सचिव राघवेंद्र प्रताप सिंह, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य एवं प्रयागराज गंगापार के प्रभारी मेघनाथ पटेल, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य राजेश पटेल बुलबुल,राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य दिनेश बियार, किसान मंच के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य बीडी गौड़, किसान मंच के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य श्याम राज सिंह, बौद्धिक मंच के राष्ट्रीय सचिव केके पटेल, अनुसूचित मंच के राष्ट्रीय सचिव डॉ.राम बहादुर सरोज, व्यापार मंच के राष्ट्रीय सचिव बाबू लाल पटेल, युवा मंच के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य राजू पाल, छात्र मंच के राष्ट्रीय महासचिव धनंजय पटेल, छात्र मंच के प्रदेश अध्यक्ष सावंत पटेल, प्रदेश महासचिव ब्रजेश पांडेय, अल्पसंख्यक मंच के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य मो.असलम सिद्दिकी, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य फूलचंद पटेल, प्रदेश कायकारिणी सदस्य शिवमूरत पटेल, अनुसूचित मंच के प्रदेश महासचिव दिनेश पासी व ललई सरोज, यमुना पार के प्रभारी एवं किसान मंच के राष्ट्रीय सचिव रमाकांत पटेल, सहकारिता मंच के प्रदेश सचिव भारत सिंह पटेल, सहकारिता मंच के प्रदेश सचिव गोकुल सिंह, व्यापार मंच के प्रदेश महासचिव अरविंद सिंह पटेल, छात्र मंच के प्रदेश महासचिव साकेत सिंह पटेल, छात्र मंच के प्रदेश महासचिव अजीत चांसलर , अनुसूचित मंच के प्रदेश सचिव किशन सरोज, चिकित्सा मंच के प्रदेश सचिव डॉ.धर्मपाल पटेल, किसान मंच के प्रदेश सचिव संजय पटेल दामोदर , किसान मंच के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य अशोक पटेल, महिला मंच की प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य विमला गुप्ता, छात्रमंचके प्रदेश कोषाध्याक्ष पंकज मेहता, छात्र मंचके प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य प्रभाष पटेल, महिला मंच की प्रदेश सचिव रामशिला पटेल, विधि मंच के प्रदेश महासचिव एवं राज्य विधिक अधिकारी प्रीतम पटेल, मुज़फ्फरनगर जिलाध्यक्ष विनय मित्तल सहित कई गणमान्य पदाधिकारी उपस्थित थे।