नई दिल्ली। NEET UG 2022 के उम्मीदवारों की प्रतीक्षा आज खत्म होने वाली है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 30 अगस्त को NEET के स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा का प्रोविजिनल आंसर-की किसी भी पल जारी कर सकता है। NTA ने बताया कि NEET answer key के साथ OMR आसंर शीट और स्कैन की गई रिकॉर्डेड रिस्पांस (Neet UG recorded response sheet) भी 30 अगस्त तक उपलब्ध करा दी जाएंगी।

रिजल्ट से पहले काउंट करें स्कोर

आज यानि 30 अगस्त को NEET UG 2022 परीक्षा में उपस्थित हुए उम्मीदवारों की आंसर-की के साथ NEET OMR शीट और Response Sheet जारी हो सकती है। आंसर-की जारी होने के बाद छात्र-छात्राएं आधिकारिक साइट neet.nta.nic.in पर इसे देख सकते हैं। इससे आधिकारिक तौर पर NEET 2022 Result घोषित होने से पहले अभ्यर्थी अपने NEET स्कोर की गणना करने में सक्षम होंगे।

इस दिन जारी होंगे आधिकारिक रिजल्ट

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) की ओर से जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार, 7 सितंबर को NEET UG 2022 के परिणामों की घोषणा की जाएगी। इसके बाद उम्मीदवारों से आपत्ति मांगी जाएगी। अगर कोई अभ्यर्थी अपने कॉपी  की जांच से संतुष्ट नहीं हो तो वे इसके लिए विरोध दर्ज करा सकते हैं।

ऐसे चेक करें NEET UG 2022 का आंसर की

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं
  • होमपेज पर NEET UG 2022 आंसर की नाम के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब अपना लॉगइन डिटेल भरें
  • अब सबमिट करते ही NEET UG आंसर की स्क्रीन पर दिखने लगेगी

बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 17 जुलाई को देशबर में मेडिकल प्रवेश परीक्षा (NEET UG 2022) आयोजित की थी। इस परीक्षा में देश भर के कुल 18 लाख 72 हजार और 343 उम्मीदवार मेडिकल के स्नातक कोर्सेज के लिए आयोजित परीक्षा में शामिल हुए थे।

गौरतलब है कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा के उम्मीदवारों को NEET प्रवेश प्रक्रिया में शॉर्टलिस्ट होने के लिए NEET 2022 कट-ऑफ से ऊपर स्कोर करना होगा। प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को चार अंक दिए जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर पर एक अंक काटा जाएगा।

"
""
""
""
""
"

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *