मुजफ्फरनगर में अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत की ग्राहक गोष्ठी एवं संवाद कार्यक्रम का सफल आयोजन

खबरे सुने

राजसत्ता पोस्ट न्यूज पोर्टल

मुजफ्फरनगर में अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत की ग्राहक गोष्ठी एवं संवाद कार्यक्रम का सफल आयोजन

मुजफ्फरनगर:- आज अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत ग्राहक गोष्ठी एवम संवाद कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय श्री राम कॉलेज के सभागार में में किया गया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में दिनकर सबनीस ने सरस्वती की मूर्ति को माल्यार्पण किया और व कॉलेज की छात्राओं आयुषी और शगुन ने तिलक लगाकर सभी अतिथियों का स्वागत किया। सभी अतिथियों ने भारत माता की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दिनकर सबनीस, केंद्रीय संगठन मंत्री अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत सेवादास सह प्रांत कार्यवाह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ एवं डॉ विपिन गुप्ता प्रांत अध्यक्ष अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत मेरठ प्रांत रहे कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री राम कॉलेज के चेयरमैन डॉ एस० सी० कुलश्रेष्ठ ने की। मुख्य अतिथि दिनकर सबनीस को डॉ राणा तोप सिंह ने माला पहनाकर, डॉ प्रेरणा मित्तल ने गुलदस्ता देकर और अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के प्रांतीय उपाध्यक्ष अमरीश गोयल ने शॉल देकर स्वागत किया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह प्रांत कार्यवाह सेवादास का विनोद शर्मा ने माला पहनाकर, डॉक्टर अरुण गर्ग ने गुलदस्ता भेंट कर एवं रजत गुप्ता ने शॉल देकर श्री सेवादास का स्वागत किया। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के प्रांत अध्यक्ष विपिन गुप्ता का अर्जुन कुमार ने माला पहनाकर, सुचित्रा ने गुलदस्ता देकर और अमरीश गोयल ने शॉल देकर विपिन गुप्ता का स्वागत किया कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉ एस पी कुलश्रेष्ठ का स्वागत डॉ रजनीश ने माला पहनाकर, पूनम मित्तल ने गुलदस्ता देकर और अमरीश गोयल ने शॉल देकर किया


कार्यक्रम का प्रारंभ करते हुए अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के प्रांत अध्यक्ष विपिन गुप्ता ने सभी अतिथियों वक्ताओं एवं श्रोताओं को हार्दिक साधुवाद दिया एवं आज के कार्यक्रम ग्राहक गोष्टी में संवाद को कराने हेतु अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत मुजफ्फरनगर के कार्यकर्ताओं का हार्दिक अभिनंदन किया
आज की ग्राहक गोष्टी एवं संवाद कार्यक्रम के मुख्य वक्ता दिनकर सबनीस ने अपने भाषण में बताया जन्म से मृत्यु तक हमें ग्राहक ही बने रहना है। हम सब किसी न किसी के ग्राहक ही हैं। संवाद में उन्होंने बताया कि ग्राहक को जब तक चयन का अधिकार है वह एक राजा है क्योंकि व्यापारी का सारा काम ग्राहक के कारण ही चलता है। उन्होंने कई सारे उदाहरण भी दिए और बताया कि ग्राहक को जागरूकता रखना बहुत आवश्यक है। भाषण के दौरान उन्होंने बताया कि कुछ व्यापारी अनैतिक रूप से ग्राहकों से धोखा करते हैं लेकिन हमें जागरूक रहना चाहिए जिससे की हम अनैतिकता को बढ़ावा ना देकर उसे रोक सकते हैं। उन्होंने अपने संबोधन के दौरान बताया कि ग्राहक पंचायत का दिल्ली में भी एक रिसर्च सेंटर बन रहा है जिसमे ग्राहकों के हितों के लिए काम किया जा रहा है। उन्होंने अपने संबोधन में बताया कि अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत 1974 से ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए लगातार कार्य कर रही है एवं समय-समय पर ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए कई कानूनों का निर्माण ग्राहक पंचायत द्वारा कराया गया है राष्ट्रीय उपभोक्ता संरक्षण कानून 2019 को लागू कराने का महत्वपूर्ण कार्य भी ग्राहक पंचायत द्वारा कराया गया है उन्होंने श्री राम कॉलेज के छात्रों को संबोधित करते हुए उपभोक्ता संरक्षण कानून की कई बारीकियों का उल्लेख किया।

श्री सेवादास ने भी दिनकर सबनीस के भाषण को केंद्र बनाते हुए अपना संबोधन दिया और सभी को बताया कि ग्राहकों को जागरूक रहने की बहुत आवश्यकता है जिससे कि व्यापारी अनैतिकता को छोड़कर सही राह पर चल सकें।

श्री राम कॉलेज के चेयरमैन डॉ एस सी कुलश्रेष्ठ ने संबोधन में सभी अतिथियों का धन्यवाद दिया और कार्यक्रम में मौजूद सभी छात्र छात्राओं को अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के कार्यों के विषय में समझाया और साथ ही सुंदर आयोजन के लिए अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के प्रांतीय उपाध्यक्ष अमरीश गोयल एवं उनके सहयोगियों का भी धन्यवाद दिया।
कार्यक्रम में कॉलेज के ला विभाग के विद्यार्थियों ने उपभोक्ता कानून की पूरी बारीकियों को मुख्य वक्ता दिनकर सबनीस जी से समझा एवं कार्यक्रम को अपनी तालियों से शोभन्वित किया कार्यक्रम में सचिन सिंघल  ने अपने सफल मंच संचालन से सभी को सम्मोहित कर दिया

कार्यक्रम में मुख्य अतिथियों का कुलदीप , नवीन त्यागी , सचिन सिंघल , भूपेंद्र आदि अनेकों कार्यकर्ताओं ने गुलाब का फूल भेंट कर स्वागत किया आज के कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह जिला कार्यवाह संजय लखान ,संजय कुमार ,सीमा गोस्वामी निशांत शर्मा भूपेंद्र सिंह चौहान संजय आहूजा दिनेश पुंडीर ममता रानी भूपेंद्र प्रवीण सैनी जी आदि संगठन के सैकड़ों कार्य कार्यकर्ताओं ने प्रतिभाग किया कार्यक्रम की सफलता के लिए राणा तोप सिंह विनोद शर्मा रजत गुप्ता अर्जुन कुमार संदीप गुप्ता आनंद धीमान आदि कार्यकर्ता जुटे रहे ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.