दक्षिण अफ्रीका दौरे पर ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को बीसीसीआई ने रखा दूर।

नई दिल्ली : कोविड -19 के नए वेरिएंट के कारण भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा खतरे में है, लेकिन उससे पहले ही टीम को एक और बड़ा झटका लगा है। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या इस सीरीज से बाहर हो गए हैं और अब वह भारतीय टीम के साथ इस दौरे पर नहीं जाएंगे।

हार्दिक ने अपनी फिटनेस और ज्यादा काम करने के लिए बीसीसीआई से कुछ और समय मांगा है और इसलिए उन्होंने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर नहीं जाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा है कि अब वह सिर्फ बल्लेबाज के तौर पर टीम में वापसी नहीं करना चाहते बल्कि एक ऑलराउंडर के रूप में वापसी करना चाहते हैं और इसलिए उन्हें अभी अपनी फिटनेस और ज्यादा काम करने की जरूरत है।
आईपीएल 2021 और टी20 वर्ल्ड कप में हार्दिक का प्रदर्शन काफी खराब रहा था। गेंदबाजी नहीं करने को लेकर उनकी काफी आलोचना भी हुई थी। इनसाइडस्पोर्ट की रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई के सीनियर अधिकारी ने कहा है कि हार्दिक ने फिटनेस पर ध्यान देने के लिए छुट्टी मांगी है। उन्होंने कहा, ‘हां, उन्होंने कुछ समय के लिए छुट्टी मांगी है और चयन के लिए उन पर विचार नहीं करने का अनुरोध किया है। वे ठीक हो जाएंगे और पीठ की चोट के लिए बीसीसीआई और एनसीए के रिहैबिलिटेशन से गुजरेंगे। मैं नहीं कह सकता कि वे कब वापसी करेंगे।’
हार्दिक टी20 वर्ल्ड कप में भी विफल रहे थे। दो मैच में ही उन्होंने गेंदबाजी की थी और इसमें भी उन्हें कोई सफलता नहीं मिली थी। उन्होंने ग्रुप स्टेज के सभी पांचों की तीन पारियों में केवल 69 रन ही बनाए थे। आईपीएल 2021 में भी उनका बल्ला खामोश ही रहा था और उन्होंने 12 मैचों में 14.11 की औसत से सिर्फ 127 रन बनाए थे। बीसीसीआई ने हार्दिक को एनसीए को रिपोर्ट करने और अपना फिटनेस प्रोग्राम पूरा करने का निर्देश दिया था। लेकिन, उन्होंने इसे नजरअंदाज करते हुए पीठ की चोट के बावजूद खेलना जारी रखा था। भारत को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर 17 दिसंबर 2021 से 26 जनवरी 2022 तक तीन टेस्ट, तीन वनडे और चार मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.