Home राष्ट्रीय सभी पूजा स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी होली तक, रेलवे बोर्ड ने सभी...

सभी पूजा स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी होली तक, रेलवे बोर्ड ने सभी जोन से मांगा प्रस्ताव

गोरखपुर। पूजा स्पेशल ट्रेनेें को होली तक चलाने की तैयारी चल रही है। हालांकि, घाटे में चल रही कुछ ट्रेनें बंद भी हो सकती हैं। जिन रूटों पर यात्री बढ़े हैं, उनपर ट्रेनें बढ़ाई भी जा सकती हैं। ट्रेनों के संचालन तिथि को आगे बढ़ाने के लिए रेलवे बोर्ड स्तर पर मंथन चल रहा है। अगले सप्ताह में दिशा-निर्देश जारी हो जाएगा। पूजा स्पेशल ट्रेनें 30 नवंबर तक ही चलाई जानी हैं।

एनईआर ने भेजा बीस ट्रेन का प्रस्‍ताव

पूजा स्पेशल ट्रेन के संचालन की तिथि बढ़ाने के लिए रेलवे बोर्ड ने सभी जोन से प्रमुख 20-20 ट्रेनों का प्रस्ताव मांगा था। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने भी अपना प्रस्ताव तैयार कर बोर्ड को भेज दिया है।

पूर्वोत्तर रेलवे रूट पर चल रहीं 29 पूजा स्पेशल ट्रेनेें

फिलहाल, ट्रेनों के आय-व्यय और रूटवार यात्रियों की संख्या की समीक्षा की जा रही है। जिन रूटों पर आवश्यकता होगी उन पर ही ट्रेनों को चलाने की अनुमति मिलेगी। फिलहाल, दीपावली और छठ पर्व में पूर्वोत्तर रेलवे रूट पर 29 पूजा स्पेशल ट्रेनों को चलाने की घोषणा हुई है।

30 नवंबर तक ही घोषित हैं पूजा स्पेशल, बंद हो सकती हैं घाटे में चल रही ट्रेनें

हालांकि, पहले से ही करीब एज दर्जन सामान्य स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। जानकारों कहना है कि रेलवे बोर्ड की मंशा साफ है। वह कोरोना काल में घाटे में चलने वाली ट्रेनों को कत्तई नहीं चलाएगा। पहले ही कम आय वाली पैसेंजर ट्रेनों (सवारी गाड़ी) को बंद करने या एक्सप्रेस के रूप में चलाने का निर्देश जारी कर दिया है।

पूर्वोत्तर रेलवे की तीन पैसेंजर ट्रेनें एक्सप्रेस के रूप में चलेंगी

पूर्वोत्तर रेलवे की तीन पैसेंजर ट्रेनें एक्सप्रेस के रूप में चलाई जाएंगी। नई समय सारिणी में 55007-55008 गोरखपुर-पाटलिपुत्र, 55031-55050 नकहा जंगल- लखनऊ जंक्शन और 55119-55150 गोरखपुर-वाराणसी पैसेंजर ट्रेनें एक्सप्रेस के रूप में शामिल हो जाएंगी।