देहरादून से कई रूटों के लिए शुरू हुई हवाई सेवा, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और सीएम धामी ने किया शुभारंभ

खबरे सुने

ऋषिकेश। देहरादून का जौलीग्रांट एयरपोर्ट अब अपने नए स्वरूप में दिखाई देगा। पुरानी टर्मिनल बिल्डिंग की जगह अब नई टर्मिनल बिल्डिंग बनकर तैयार हो गई है। केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इसका उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद ये यह नया टर्मिनल वजूद में आ गया है।

उत्तराखंड में बढ़ते पर्यटन और यात्रियों की बढ़ती संख्या के चलते एयरपोर्ट की पुरानी टर्मिनल बिल्डिंग छोटी पड़ने लगी थी। एयरपोर्ट पर 22 से 25 फ्लाइट के प्रतिदिन आवागमन से इसके बड़े स्वरूप की जरूरत महसूस की जा रही थी। कम जगह होने के चलते यात्रियों को असुविधा का सामना भी करना पड़ रहा था, जिस कारण एयरपोर्ट अथारिटी की ओर से नई टर्मिनल बिल्डिंग का कार्य शुरू करने के उपरांत यह बिल्डिंग प्रथम चरण में बनकर तैयार हो गई है। दूसरे चरण का कार्य भी प्रगति पर है।

पहली बिल्डिंग में मात्र कम जहाजों के लिए ही एप्रेन मौजूद था, जबकि अब एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के बाद एक साथ 20 हवाई जहाज खड़े हो सकेंगे। इसमें 12 बड़े जहाज और आठ छोटे जहाज होंगे। साथ ही चार एयरोब्रिज यात्रियों को जहाज से उतारने और जहाज में बैठाने के लिए बनाए गए हैं। नई बिल्डिंग में एक साथ 1800 यात्री आवाजाही कर सकेंगे। वहीं, आठ चेक इन काउंटर भी बनाए गए हैं, जिससे यात्रियों को असुविधा का सामना ना करना पड़े।

नई टर्मिनल बिल्डिंग को पूर्ण रूप से उत्तराखंड की संस्कृति से जोड़कर बनाया गया है, जहां आने जाने वाले यात्री उत्तराखंड की संस्कृति से रूबरू होंगे। प्रदर्शनी में उत्तराखंड के चारधाम, ब्रह्म कमल सहित तमाम कला संस्कृति टर्मिनल बिल्डिंग में प्रदर्शित की गई है। एयरपोर्ट के निदेशक प्रभाकर मिश्र ने बताया कि शुक्रवार को एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का लोकार्पण किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.