Home LyfeStyle अजवायन के बाद, नींबू पानी और जीरा, वजन कम करने में अब...

अजवायन के बाद, नींबू पानी और जीरा, वजन कम करने में अब स्प्राउट्स सलाद करेंगे आपकी मदद

वजन कम करने में जहां 70% रोल एक्सरसाइज का होता है तो वहीं 30% डाइट का। इसलिए पूरी तरह वर्कआउट पर डिपेंड रह कर वजन कम करने का टारगेट आसानी से और जल्द पूरा नहीं किया जा सकता। कभी मसाले जैसे जीरा, अजवाइन, तो कभी नींबू, शहद पानी पीने की सलाह देते हुए आपने सुना ही होगा जो नो डाउट काफी कारगर भी हैं लेकिन एक और चीज़ है जो वेट लॉस जर्नी में आपकी मदद करेंगे और वो है स्प्राउट्स। शाम को वैसे भी लाइट डिनर करने की सलाह दी जाती है तो क्यों न उस लाइट डिनर को स्प्राउट्स सलाद से रिप्लेस कर दें। इसके लिए यहां दी गई रेसिपीज़ पर डालें एक नजर।

1. मूंग और काबुली चना सलाद

साबूत मूंग और काबुली चने की बराबर मात्रा लेकर उसे 6-7 घंटे तक भिगोने के लिए रख दें। फिर पानी से निकालर किसी साफ और सूती कपड़े में बांधकर रातभर के लिए छोड़ दें। स्प्राउट्स निकलने पर उन्हें बाउल में निकालें और इसमें बारीक कटा गाजर, प्याज़, टमाटर, हरी मिर्च, ककड़ी, नींबू का रस और नमक डालकर मिक्स कर लें।

2. प्लेन मूंग स्पाउट्स सलाद

पैन में जरा सा तेल गरम करें। इसमें राई और जीरे का तड़का लगाएं। कटा अदरक और हरी मिर्च मिलाएं। मूंग स्प्राउट्स, कालीमिर्च पाउडर, नमक, नींबू का रस मिलाकर 1 मिनट तक पकाएं और एंजॉय करें।

3. मेथी स्प्राउट्स और पोटैटो सलाद

1 कप मेथीदाने को रातभर पानी में भिगो लें। जब उसमें अंकुर आ जाए, तो उन्हें काट दें। पानी से निकाल कर बाउल में रखें। इसमें कटा प्याज़, उबला आलू, हरी मिर्च, नींबू का रस, ऑलिव ऑयल और नमक मिलाकर टॉस करें और खाएं।

4. स्प्राउट्स एंड फ्रूट सलाद

पैन में 1 कप मूंग स्प्राउट्स, आधा कप पानी, 1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर और चुटकीभर नमक डालकर एक से दो सीटी आने तक पका लें। स्पाउट्स को पानी से निकालकर अलग कर दें। अब इसमें कटा हुआ केला, सेब, अनार के दाने, नींबू का रस, चाट मसाला, जीरा पाउडर, काला नमक, नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और खाएं।