Home राष्ट्रीय पहले कटऑफ के आधार पर डीयू में दाखिले समाप्त, 22,186 आवेदन स्वीकृत

पहले कटऑफ के आधार पर डीयू में दाखिले समाप्त, 22,186 आवेदन स्वीकृत

नई दिल्ली । इसी सप्ताह सोमवार को जारी हुए डीयू के पहले कटऑफ के आधार पर दाखिला प्रक्रिया बुधवार शाम 5 बजे समाप्त हो गई। विश्विद्यालय की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार पहले कटऑफ में कुल 59,730 आवेदन आये थे जिसमें 22,186 छात्रों के आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। इसमें से 11,248 छात्रों ने अब तक फीस भर कर प्रवेश सुरक्षित कर लिया है। पहले कटऑफ में आए कुल आवेदनों में से केवल 37.14 प्रतिशत छात्रों के ही आवेदन स्वीकृत हुए हैं। डीयू की दूसरी कटऑफ 19 अक्टूबर को आएगी। जिन छात्रों का प्रवेश पहले कटऑफ में नहीं हो सका वे अब बेसब्री से दूसरे कटऑफ के इंतज़ार में हैं।

कुछ बड़े कॉलेजों में पहले कटऑफ पर दाखिले को लेकर छात्रों की रुचि अधिक रही। राजधानी कॉलेज में पहले कटऑफ में 380 दाखिले हुए। हंसराज कॉलेज में कला और वाणिज्य संबंधित कोर्स में 293 और विज्ञान संबंधित कोर्स में 277 दाखिले हुए। ‘श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स’ में बीए इकोनॉमिक्स विशेष में 125 जबकि बीकॉम विशेष में 121 देखिले हुए। इनकी कटऑफ क्रमश 99.50% और 99% थी।
इस वर्ष डीयू की 70,000 सीटों के लिए 3.54 लाख आवेदन आये हैं।

यह पहला मौका है कि डीयू में पूरी दाखिला प्रक्रिया ऑनलाइन है। इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ। छात्रों को हालांकि इसमें कुछ तकनीकी दिक्कतों का सामना जरूर करना पड़ा लेकिन प्रशासन ने हर समस्या को दूर करने का दावा किया। छात्रों के लिए डीयू की वेबसाइट पर दो पोर्टल बनाए गए हैं। एक में छात्र किसी भी तरह की पूछताछ के लिए फार्म भर सकते हैं, दूसरे में छात्र दाखिला संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या होने पर फार्म भर सकते हैं। अभिभावकों और छात्रों को कॉलेज न जाने के निर्देश दिए गए हैं। छात्रों की सुविधा के लिए दाखिला हेल्पलाइन नंबर भी डीयू ने जारी किया है।