कांग्रेस से 78 महिलाओं ने मांगा टिकट, उत्‍तराखंड में भी प्रियंका गांधी के वादे का असर

खबरे सुने

हल्द्वानी : कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने यूपी में नारा दिया. मैं लड़की से लड़ सकता हूँ। पड़ोसी राज्य होने के कारण इसका असर उत्तराखंड में भी देखने को मिल रहा है। वर्तमान में विभिन्न सीटों पर 78 महिलाओं ने चुनाव लड़ा है। और अब पार्टी आलाकमान को तय करना है कि उनमें से कितने लड़ सकते हैं. कांग्रेस की महिला प्रदेश अध्यक्ष सरिता आर्या खुद नैनीताल सीट से दावेदार हैं। पिछले चुनाव में कांग्रेस ने आठ महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था। जिसमें से दो जीतने में सफल रहे। और पांच सीटों पर दूसरे नंबर पर था।

विधानसभा चुनाव की दावेदारी के लिए कांग्रेस में एक महीने पहले आवेदन किया जा चुका है। राज्य की 70 विधानसभा सीटों के लिए 478 लोगों ने दावा पेश किया है. इसमें 78 महिलाएं भी शामिल हैं। जिनमें से कई पूर्व में चुनाव भी लड़ चुके हैं। अन्य भी संगठन में विभिन्न पदों पर हैं। अगर पिछले चुनाव की बात करें तो पांच महिला उम्मीदवार जीतकर विधानसभा पहुंची थीं.

इसमें हल्द्वानी से कांग्रेस के कद्दावर नेता स्व. भगवानपुर की डॉ. इंदिरा हृदयेश और ममता राकेश शामिल थीं। वहीं, यमकेश्वर से रितु खंडूरी, गंगोलीहाट से मीना गंगोला और सोमेश्वर से रेखा आर्य ने भाजपा के टिकट पर चुनाव जीता। वहीं, बाजपुर, चकराता, रुद्रप्रयाग, मसूरी और नमक में महिला उम्मीदवार दूसरे नंबर पर रहीं. बदले हुए मिजाज में महिला नेताओं में चुनाव लड़ने की खासी दिलचस्पी है। देखना होगा कि कांग्रेस यूपी के फॉर्मूले को उत्तराखंड में किस हद तक लागू कर पाती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.