Teachers day: उत्तराखंड में आज शिक्षक दिवस के अवसर पर शैलेश मटियानी राज्य शैक्षिक पुरस्कार से 17 शिक्षकों को सम्मानित किया गया है। इनमें छह शिक्षिकाएं भी शामिल हैं। टिहरी के उत्तम सिंह राणा सहित अन्य शिक्षकों को शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने पुरस्कृत किया गया है। वहीं सीएम धामी ने भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए शैलेश मटियानी पुरस्कार की धनराशि को बढ़ाने की घोषणा की है।

शिक्षक दिवस के आवसर पर देहरादून राजभवन में 17 शिक्षकों को शैलेश मटियानी राज्य शैक्षिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसमें प्रारंभिक शिक्षा के 10, माध्यमिक के छह शिक्षकों को और प्रशिक्षण संस्थान से एक शिक्षक को सम्मानित किया गया है। यह उत्तराखंड सरकार द्वारा शिक्षकों को दिया जाने वाला एक प्रकार का विशेष पुरस्कार है जो शिक्षकों द्वारा छात्रों के हित में किए गए उत्कृष्ट कार्य एवं उल्लेखनीय प्रदर्शन कार्य के लिए दिया जाता है। इस पुरस्कार के अंतर्गत प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह और धनराशि प्रदान की जाती है। प्रशिक्षण संस्थान से जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान बागेश्वर के प्रवक्ता डाॅ. शैलेंद्र सिंह धपोला को सम्मानित किया गया।

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत भी मौजूद रहे। वहीं, सीएम धामी ने पुरस्कार की धनराशि बढ़ाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि शैलेश मटियानी पुरस्कार की धनराशि को 10,000 से बढ़ाकर 21,000 किया गया है।बता दें कि शिक्षा विभाग की ओर से शैलेश मटियानी राज्य शैक्षिक पुरस्कार 2022 की घोषणा इस साल फरवरी में की गई थी, लेकिन इन पुरस्कारों के लिए चयनित शिक्षकों को पुरस्कृत नहीं किया जा सका था। अब शिक्षक दिवस पर राजभवन में आयोजित समारोह में इन शिक्षकों को पुरस्कृत किया गया।

प्रारंभिक शिक्षा में इन्हें मिला पुरस्कार

  •  पौड़ी जिले से आशा बुडाकोटी,
  • उत्तरकाशी से संजय कुमार कुकसाल,
  • देहरादून से ऊषा गौड़
  • हरिद्वार से संजय कुमार,
  • टिहरी से उत्तम सिंह राणा,
  • चंपावत से रवीश चंद्र पंचौली,
  • बागेश्वर से सुरेश चंद्र सती,
  • पिथौरागढ़ से गंगा आर्य
  • नैनीताल से डाॅ. आशा बिष्ट

माध्यमिक शिक्षा में इ्न्हें किया गया सम्मानित

  1. उत्तरकाशी से लोकेंद्रपाल सिंह,
  2. देहरादून से संजय कुमार,
  3. पिथौरागढ़ से दमयंती चंद,
  4. बागेश्वर से त्रिभुवन चंद,
  5. अल्मोड़ा से डाॅ. प्रभाकर जोशी,
  6. ऊधमसिंह नगर से निर्मल कुमार
"
""
""
""
""
"

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ये भी पढ़ें