Home उत्तराखंड हिंदी साहित्य भारती की केंद्रीय बैठक ऑनलाइन आयोजित हुई।

हिंदी साहित्य भारती की केंद्रीय बैठक ऑनलाइन आयोजित हुई।

राजसत्ता पोस्ट

आशीष त्यागी (देहरादून)

हिंदी साहित्य भारती की केंद्रीय बैठक ऑनलाइन आयोजित हुई।

🌺 हिन्दी साहित्य भारती 🌺

 

हिन्दी साहित्य भारती की पत्र लेखन समिति की केंद्रीय बैठक गुगल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता केन्द्रीय अध्यक्ष डॉ० रवींद्र शुक्ल ने और सन्चालन समिति की प्रभारी डॉ० कविता भट्ट “शैलपुत्री” और समिति संयोजक डॉ० सन्तोष तिवारी ने संयुक्त रूप से किया।
केन्द्रीय अध्यक्ष डॉ० रवींद्र शुक्ल ने कार्यकताओं का आह्वान किया कि पत्र लेखन हिन्दी साहित्य भारती का सबसे महत्त्वपूर्ण आयाम है, जिसके अंतर्गत सभी कार्यकर्ता महामहिम राष्ट्रपति जी को पत्र लिखकर हिन्दी को राष्ट्रभाषा का सम्मान देने, भारतीय संविधान की प्रस्तावना और धाराओं से इण्डिया शब्द हटाने सहित अन्य माँग भी करेंगें। यह पत्र ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से लिखा जा सकेगा। डॉ० शुक्ल ने बताया कि कोरोना महामारी के बाद समय सामान्य होने पर पूरे देश के कार्यकर्ता दिल्ली में एकत्र होंगे, जहाँ इन पत्रों को महामहिम राष्ट्रपति को सौंपा जाएगा।
केन्द्रीय महामन्त्री डॉ० अनिल शर्मा ने बताया कि पत्र लेखन के साथ-साथ संगठन विस्तार के लिए सदस्यता अभियान, कुल गीत स्पर्धा, राष्ट्र वन्दन-अतीत का अभिनन्दन, राष्ट्र वन्दन- वर्तमान का अभिनन्दन, स्थायी मासिक कार्यक्रम, श्रेष्ठ कवि सम्मान, प्रिण्ट पत्रिका, ई- पत्रिका, देश भर के हिन्दी शोध निर्देशकों को सूचीबद्ध करने का काम जैसे अन्य आयामों पर भी कार्य तेजी से गतिमान है।
पत्र लेखन समिति की केंद्रीय प्रभारी डॉ० कविता भट्ट “शैलपुत्री” ने बताया कि इस महत्त्वपूर्ण कार्य के लिए देश के अनेक प्रदेशों में संयोजक नियुक्त कर दिए गए हैं, जो अपने- अपने प्रदेशों में पत्र लेखन के कार्य को सम्पादित करेंगे।
पत्र लेखन समिति के केंद्रीय संयोजक डॉ० सन्तोष तिवारी ने बताया कि पत्र का प्रारूप ऑनलाइन उपलब्ध है। ऑनलाइन पत्र लेखन के साथ साथ इसका प्रिण्ट निकालकर या छपवाकर भी पत्र लिखवाए जा सकते हैं।
बैठक में हिन्दी साहित्य भारती उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष डॉ० वागीश दिनकर, उ० प्र० के प्रदेश महामन्त्री डॉ० चैतन्य चेतन, प्रदेश संयोजकों में उ० प्र० से दिलीप कश्यप, उत्तराखण्ड से डॉ० के०आर० भट्ट, तेलंगाना से डॉ० सुरभि दत्त, छत्तीसगढ़ से अजय चतुर्वेदी, बिहार से डॉ० सतीश चंद्र भगत, राजस्थान से डॉ० घनश्याम दास कछावा, महाराष्ट्र से डॉ० सचिन कदम, हरियाणा से डॉ० सुनील कुमार, उत्तराखण्ड प्रदेश मीडिया संयोजक ठाकुर मोहित सिंह और डॉ० दिनेश त्यागी आदि की उपस्थिति रही।

ठाकुर मोहित सिंह
प्रदेश मीडिया संयोजक
हिन्दी साहित्य भारती
उत्तराखण्ड
📱 9411176124