All for Joomla All for Webmasters
Home LyfeStyle सोने से पहले फॉलो करें ये टिप्स लंबे वक्त तक खूबसूरत और...

सोने से पहले फॉलो करें ये टिप्स लंबे वक्त तक खूबसूरत और जवां बने रहने के लिए

हफ्ते में दो बार फेस मसाज करें। हाथ से नीचे से ऊपर के डायरेक्शन में सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसके लिए आप किसी तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे बल्ड सर्कुलेशन और कॉलेजन प्रोडक्शन बढ़ेगा। कॉलेजन प्रोडक्शन बढ़ने से स्किन की इलैस्टिसिटी बनी रहेगी और आप लंबे वक्त तक यंग नज़र आएंगी।

विटामिन ई, ए या सी वाले आई क्रीम या सीरम चुनें

आंखों के पास की स्किन काफी पतली होती है। यही वजह है कि झुर्रियां और फाइन लाइन्स सबसे पहले यहां नज़र आती हैं। इसलिए ये ज़रूरी होता है कि आप सोते वक्त एक अच्छी आई क्रीम का इस्तेमाल करें। इससे इन्हें न्यूट्रिशन मिलता है और ये परेशानी दूर होती है।

विटामिन ई ऑयल करें अप्लाई

आंखों के साथ चेहरे को भी न्यूट्रिशन और केयर की ज़रूरत होती है। चेहरे पर नज़र आने वाली बुढ़ापे की निशानियों को खत्म करने के लिए विटामिन ए या रेटिनॉल वाली क्रीम इस्तेमाल करें। हां, इनके इस्तेमाल से पहले एक पैच टेस्ट ज़रूर लें। कई बार रेटिनॉल से इरिटेशन की परेशानी हो सकती है।

करें होंठों की भी देखभाल

लंबे वक्त तक यंग दिखने के लिए आपके होंठों को भी केयर की ज़रूरत होती है। अगर आप इसकी सही केयर नहीं करेंगी, तो इस पर भी क्रीजेज़ के तौर पर झुर्रियां नज़र आने लगती हैं। इसलिए सोते वक्त हर रोज़ एक अच्छा लिप बाम या बादाम तेल लगाएं।

क्या आपके हाथ भी बूढ़े नज़र आते हैं और इस पर झुर्रियां दिखती हैं. इससे बचने के लिए आपको सोते वक्त बस एक सही रूटीन को फॉलो करने की ज़रूरत है. हर रोज़ सोते वक्त एक अच्छी हैंड क्रीम ज़रूर अप्लाई करें. आप चाहे तो ऑलिव ऑयल या बादाम तेल से भी मसाज कर सकती हैं.