CBSE board के छात्रों को कोर्ट ने दिया झटका, तय तारीख पर ही होगी NEET परीक्षा

NEET

नीट परीक्षा (NEET UG exam) पूर्व निर्धारित तारीख पर ही कराए जाने के कोर्ट के आदेश से उन छात्रों को मायूसी हाथ लगी है, जिन्होंने CBSC Exam में कंपार्टमेंट या इंप्रूवमेंट का फॉर्म भरा था। क्योंकि जिस दिन NEET परीक्षा होनी तय थी, उसी दिन सीबीएससी बोर्ड के इन एग्जाम्स में से कई पेपर पड़ रहे हैं। कोर्ट के आदेश के बाद साफ हो गया है कि नीट परीक्षा अब 12 सितंबर को ही होगी.  दरअसल, नीट परीक्षा वाले दिन ही CBSE के इनमें से कुछ पेपर्स हैं. मतलब दोनों की तारीख क्लैश हो रही है.

कोर्ट की तरफ से जस्टिस खानविलकर ने छात्रों को टेस्टिंग एजेंसी या फिर सक्षम प्राधिकारी के सामने अपनी बात रखने को कहा है. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में आज सोमवार को यह सुनवाई CBSE इंप्रूवमेंट, कंपार्टमेंट परीक्षा शेड्यूल और NEET UG परीक्षा के नोटिफिकेशन वाली याचिका को लेकर हुई. दो अलग अलग याचिकाओं में NEET शेड्यूल और CBSE परीक्षा शिड्यूल को सीधे सीधे चुनौती दी गई थी. याचिका में कहा गया था कि CBSE परीक्षा के बीच में ही NEET परीक्षा का भी आयोजन हो रहा है. ऐसे में छात्रों ने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी.

CBSE इंप्रूवमेंट की मांग करने वाले छात्रों ने याचिका में कहा था कि NEET UG परीक्षा के नोटिफिकेशन आ चुके हैं. 12 सितंबर को परीक्षा होने वाली है लेकिन वे छात्र जिन्होंने CBSE की परीक्षा पास नहीं की है वे इस परीक्षा में सीट पाने के लिए अहर्य नहीं है. NEET UG परीक्षा शेड्यूल को लेकर भी याचिका के माध्यम से चुनौती दी गई थी. इसमें कहा गया है कि छात्र परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे, क्योंकि CBSE इंप्रूवमेंट और पत्राचार परीक्षा के बीच में ही यह परीक्षा भी कराई जा रही है. वहीं अधिवक्ता सुमंत नुकाला ने अपनी याचिका में कहा था कि निश्चित खंड के छात्र इस तारीख को परीक्षा देने से वंचित रह जाएंगे.

Share this story