Home उत्तर प्रदेश शासन द्वारा नामित नोडल अधिकारी कंचन वर्मा ने किया धान क्रय केन्द्र...

शासन द्वारा नामित नोडल अधिकारी कंचन वर्मा ने किया धान क्रय केन्द्र का निरीक्षण

राजसत्ता पोस्ट

शासन द्वारा नामित नोडल अधिकारी कंचन वर्मा ने किया धान क्रय केन्द्र का निरीक्षण एवं
अधिकारियों के साथ धान क्रय के सम्बन्ध में की बैठक
—————————————
नोडल अधिकारी ने अस्थाई गौ आश्रय स्थल, नावला में सर्दी के दृष्टिगत व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण
————————————–
मुजफ्फरनगर—27 दिसंबर 2020… शासन द्वारा नामित नोडल अधिकारी/उपाध्यक्ष, गाजियाबाद विकास प्राधिकरण श्रीमती कंचन वर्मा ने आज कलैक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ धान क्रय के सम्बन्ध में बैठक की। क्षेत्रीय विपणन अधिकारी ने नोडल अधिकारी को अवगत कराया कि जनपद में आज तक निर्धारित लक्ष्य 400 मीट्रिक टन के सापेक्ष 3780.10 मीट्रिक टन की खरीद की गई है। उन्होने बताया कि 1077 किसानों से यह खरीद की गई है जिसके सापेक्ष 1041 किसानों के खाते में धनराशि का हस्तान्तरण किया जा चुका है शेष का शीघ्र ही कर दिया जायेगा।
उन्होने बताया कि कुल धान खरीद 3780.10 मीट्रिक टन में से 3022.30 मी0टन धान कुटाई हेतु राईस मिल को प्रेषित किया गया है तथा 757.80 मी0टन राईस मिल को भेजा जाना शेष है। उन्होने बताया कि राईस मिल को धान 3022.30 मी0टन के सापेक्ष 957 मी0टन चावल भारतीय खाद्य निगम डिपो सहारनपुर को भेजा जा चुका है। उन्होने बताया कि क्रय किये गये धान और डिलीवर किये गये चावल की पोर्टल पर आॅनलाईन फीडिग ससमय पूर्ण की जा रही है।
इसके पश्चात नोडल अधिकारी ने नवीन मण्डी स्थित खाद्य विभाग एवं भारतीय खाघ निगम द्वारा संचालित धान क्रय केन्द्र का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होने वहां पर तौल कांटे, बोरे, छलनी, धान में नमी नापने की मशाीन आदि का गहनता से निरीक्षण किया। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसानों के साथ मधुर व्यवहार रखा जाये। उन्हे अनावश्यक परेशान न किया जाये। उनकी शिकायतों का तत्काल निस्तारण कराया जाये। उन्होने निदे्रश दिये निर्धारित समय में किसान के खाते में धनराशि पहुच जानी चाहिए।
इसके पश्चात नोडल अधिकारी ने सर्दी के दृष्टिगत नावला कोठी स्थित अस्थाई गौ आश्रय स्थल का निरीक्षण किया। उन्होने शेड, हरा चारा, पानी की व्यवस्था, चैकर आदि की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। उन्होने निर्देश दिये कि प्रतिदिन पशुओ का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाये तथा समय समय पर टीकाकरण कराया जाये। निरीक्षण के समय गौ आश्रय स्थल में 85 गौंवश मौजूद थे। उन्होने गौ आश्रय स्थल में पर्याप्त सफाई व्यवस्था तथा शीत ऋतु में शेड की पर्याप्त व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये। इस अवसर पर नोडल अधिकारी ने गौ आश्रय स्थल मे काम करने वाले कर्मचारियों को सर्दी के दृष्टिगत कंबलों का भी वितरण किया।


इस अवसर पर नोडल अधिकारी कंचन वर्मा के साथ जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे, सीडीओ आलोक यादव ,एडीएम अमित कुमार सिंह  पीसीएफ जिला प्रबंधक नरेंद्र शर्मा सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।