उज्जवला योजना के तहत मुफ्त एलपीजी सिलेंडर पाने के लिए जल्दी ही कर ले यह काम...
मुफ़्त एलपीजी

LUCKNOW: बढ़ती महंगाई के चलते पेट्रोल डीजल सीएनजी तथा एलपीजी सभी चीजें महंगी हो गई हैं. फलों और दालों से लेकर सब्जियां और तेल सब कुछ महंगा हो गया है. आम आदमी महंगाई से जूझ रहा है. ऐसे में सरकार द्वारा चलाई जा रही उज्जवला योजना महिलाओं के लिए बहुत ही लाभकारी है. योजना के तहत ग्रामीण महिलाओं को धुए से आजादी मिली है.
उत्तर प्रदेश में उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरुआत हो चुकी है सरकार का दावा है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के प्रथम चरण के तहत देश के 8 करोड़ से अधिक महिलाओं को धुए से आजादी मिली है. दूसरे चरण में निर्धारित महिलाओं की संख्या 20 लाख है जिन्हें यह फायदा मिलेगा. लेकिन उज्जवला योजना के दूसरे चरण में कई सारे नियम बदले गए हैं. इस योजना के तहत आप भी रजिस्ट्रेशन करवा कर मुफ्त गैस सिलेंडर कनेक्शन ले सकते हैं.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना स्कीम के लिए आवेदन करने वाली महिला की उम्र 18 वर्ष से ऊपर होना चाहिए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार साल 2016 में इस स्कीम को लॉन्च किया था. ज्ज्वला योजना 2.0 के तहत 1 करोड़ नए फ्री गैस कनेक्शन बांटे जाएंगे.

क्या है जरूरी कागजात

बीपीएल राशन कार्ड.
पंचायत अध्यक्ष अध्यक्ष द्वारा अधिकृत बीपीएल प्रमाण पत्र.
सब्सिडी राशि हासिल करने के लिए बैंक में सेविंग अकाउंट होना जरूरी.
एक फोटो पहचान पत्र (आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड).
हाल का एक पासपोर्ट आकार का फोटो.

आवेदन करने वाले परिवार के घर पहले से कोई भी एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए. इसके अलावा राष्ट्रीय बैंक में खाता होना जरूरी है. ताकी सिलेंडर रीफिलिंग के बाद सब्सिडी का पैसा खाते में आ सके. इसके बिना कोई भी आवेदन नहीं कर सकता है.

कैसे करे आवेदन

आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले उज्ज्वला योजना के आधिकारिक पॉर्टल pmuy.gov.in पर जाना होगा.
इसके बाद ‘Apply For New Ujjwala 2.0 Connection’ पर क्लिक करें.
आपको गैस कंपनियों के विकल्प यानी पेज पर नीचे तीन ऑप्शन (इंडेन, भारत पेट्रोलियम और एचपी) दिखाई देंगे.
अपनी सुविधा के अनुसार किसी एक विकल्प को चुन लें.
इसके बाद मांगी गई सभी जानकारी भर दें.
दस्तावेज वेरिफाई होने के बाद आपके नाम पर एलपीजी गैस कनेक्शन जारी कर दिया जाएगा.

दूसरे चरण में LPG कनेक्शन के अलावा पहले सिलेंडर की रीफिलिंग भी मुफ्त होगी. साथ ही गैस स्टोव भी दिया जाएगा. अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो नजदीकी एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क कर सकते हैं. अगर निवासी के पास प्रमाण पत्र नहीं है, तो उन्हें सेल्फ डिक्लेरेशन का ऑप्शन भी मिलेगा. नौकरीपेशा लोगों और प्रवासी मजदूरों को इस कदम से बड़ी राहत मिलेगी.

Share this story