मौसम विभाग ने बारिश को ले कर जारी किया हाई अलर्ट

मौसम विभाग ने बारिश को ले कर जारी किया हाई अलर्ट

नई दिल्ली। पिछले कई दिनों से देश के कई राज्यों में जमकर बारिश हो रही है। दिल्ली, हरियाणा, यूपी, और राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में होगी जम के बारिश। मिजोरम और त्रिपुरा में भी बारिश की संभावनाएं बनी है। पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन की घटनाएं बढ़ गई हैं और नदियां उफान पर हैं। देश की राजधानी दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में बुधवार को सुबह से झमाझम बारिश शुरू हो गई। मौसम विभाग ने दिल्ली, एनसीआर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान के कई हिस्सों में आज के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली के अधिकांश स्थानों (लोधी रोड, आइजीआइ एयरपोर्ट), एनसीआर (गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, इंदिरापुरम, लोनी देहात, हिंडन एएफ, गाजियाबाद, दादरी) के आसपास के क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश हो रही है। बारिश का ये दौर अगले कई दिनों तक जारी रहने का अनुमान है।

इसके साथ ही हरियाणा के तोशाम, महम, हांसी, भिवानी, चरखी दादरी, मट्टनहेल, झज्जर, नारनौल, महेंद्रगढ़, कोसली, फरुखनगर, बावल, नूंह, गोहाना, गन्नौर, सोनीपत, महम, सोहाना, होडल, पलवल और उत्तर प्रदेश के खुर्जा, मथुरा, राया, बरसाना और नंदगांव में अगले कुछ घंटों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही राजस्थान के विराटनगर, कोटपुतली, खैरथल, भिवाड़ी, लक्ष्मणगढ़, नदबई, नगर, भरतपुर, बयाना, अलवर, तिजारा, डीग में भी बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

बता दें कि आइएमडी ने 2 सितंबर तक पूर्वी राजस्थान में बारिश होने की संभावना जताई है। 1 सितंबर को असम और मेघालय में और 3 से 4 सितंबर के दौरान मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

1 से 2 सितंबर के दौरान गुजरात राज्य में बहुत तेज बारिश होने की संभावना है। 1 से 4 सितंबर के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। आइएमडी ने 2 से 3 सितंबर के दौरान तमिलनाडु और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में और 2 से 4 सितंबर के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और हरियाणा के अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ तेज आंधी तूफान की आशंका जताई है।

Share this story