डेढ़ करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों का भत्ता बढ़ाया गया
M

नई दिल्ली।  केंद्र सरकार ने परिवर्तनीय महंगाई भत्ते को बढ़ाने का फैसला लिया है। खास बात यह है कि इसे 1 अप्रैल 2021 से लागू किया जाएगा। इससे कर्मचारियों और श्रमिकों के न्यूनतम वेतन में भी बढ़ोतरी होगी।

चीफ लेबर कमिश्नर सेंट्रेल (सीएलसी) डीपीएस नेगी ने पीटीआई को बताया कि केंद्रीय क्षेत्र में काम कर रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में प्रति महीने 105 रुपये से लेकर 210 रुपये तक का इजाफा किया गया है। वहीं एक बयान में श्रम मंत्रालय ने इस संबंध में बताया है कि वैरिएबल डियरनेस एलाउंस (वीडीए) में बदलाव 1 अप्रैल 2021 से प्रभावी होगा।

मंत्रालय ने कहा है कि ऐसे वक्त में जब देश कोरोना महामरी की दूसरी लहर से जूझ रहा है, केंद्रीय क्षेत्रों में विभिन्न अनुसूचित रोजगारों में लगे विभिन्न श्रेणियों के कर्मचारियों को इससे काफी राहत मिलेगी। परिवर्तनीय महंगाई भत्ते को औसत कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स ऑफ इंडस्ट्रियल वर्कर्स के आधार पर पुन: संशोधित किया जाता है। 

श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि देशभर में केंद्रीय क्षेत्र में विभिन्न अनुसूचित रोजगारों में लगे करीब डेढ़ लाख श्रमिकों को इसका फायदा पहुंचेगा। वीडीए में बढ़ोतरी से आपदा के समय में राहत मिलेगी। बता दें कि श्रम मंत्रालय ने कहा है कि यह फैसला रेलवे प्रशासन, खानों, तेल क्षेत्रों, प्रमुख बंदरगाहों या केंद्र सरकार के अन्य प्रतिष्ठानों पर लागू होगा। यह निर्णय कांट्रैक्ट या कैजुअल दोनों ही तरह के कर्मचारियों पर समान रूप से लागू होगा।

Share this story