BJP चुनाव की तैयारियों में मशगूल, पांच राज्यों को मिले अपने चुनाव प्रभारी

bjp

नई दिल्ली. आने वाला साल 2022 सभी राजनीतिक पार्टियों के लिए बहुत ही अहम रहने वाला है. अगले साल पांच राज्यों में चुनाव होने हैं. इसकी तैयारी में सभी राजनीतिक पार्टियां जुट गई हैं. बीजेपी ने भी इस राह में अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब सहित पांच राज्यों में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं.

पार्टी ने पांचों राज्यों के प्रभारियों के नामों का ऐलान बुधवार को कर दिया है. सबसे अहम कहे जा रहे उत्तर प्रदेश का प्रभारी केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को बनाया गया है. बीजेपी ने यूपी में प्रधान समेत 8 केंद्रीय मंत्रियों की तैनाती की है. इसके अलावा पंजाब की जिम्मेदारी कैबिनेट मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को मिली है.

बीजेपी ने यूपी में प्रधान को मुख्य प्रभारी बनाया है, जबकि, अनुराग ठाकुर, अर्जुन राम मेघवाल, सरोज पांडेय, शोभा करंदजाले, कैप्टन अभिमनयु, अन्नपूर्णा देवी और विवेक ठाकुर को सह प्रभारी की जिम्मेदारी दी गई है. पंजाब में शेखावत अहम जिम्मेदारी संभालेंगे और उनके साथ हरदीप पुरी, मीनाक्षी लेखी, विनोद चावड़ा भी होंगे. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी उत्तराखंड के मुख्य प्रभारी होंगे. लॉकेट चटर्जी और सरदार आरपी सिंह सह-प्रभारी की भूमिका में होंगे. गोवा में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यंत्री देवेंद्र फडणवीस और मणिपुर में केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव प्रभारी होंगे.

अनुमान लगाए जा रहे हैं कि चुनाव आयोग मार्च और अप्रैल के बीच 2022 विधानसभा चुनाव आयोजित करा सकता है. 2017 में बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गोवा, उत्तराखंड में जीत हासिल की थी. वहीं, कांग्रेस ने पंजाब और मणिपुर में सरकार बनाई थी. पंजाब में आंतरिक कलह के चलते कांग्रेस परेशानियों का सामना कर रही है. वहीं, तीन नए कृषि कानूनों के चलते राज्य में बीजेपी को विरोध झेलना पड़ा रहा है. किसानों की नाराजगी का असर बीजेपी के पश्चिम यूपी में भी उठाना पड़ रहा है.

बीजेपी की तरफ से जारी की गई सूची के मुताबिक, पश्चिम उत्तर प्रदेश का संगठन प्रभारी लोकसभा सांसद संजय भाटिया, बृज का विधायक संजीव चौरसिया, अवध का सत्या कुमार, कानपुर का सुधीर गुप्ता, गोरखपुर का अरविन्द मेनन बनाया गया है. पार्टी ने काशी का जिम्मा सुनील ओझा को सौंपा है.

Share this story