50 की उम्र में भी 20 साल की दिखती हैं ये अभिनेत्रियां
H

मुंबई। सिनेमा की दुनिया में सौ साल पूरे कर चुका बॉलीवुड अब कई दशक देख चुका है। हर दशक में एक खास ट्रेंड देखने को मिला। फिल्मों की एक विशेष तरह की पटकथा से लेकर, कलाकार, सेट, एक्शंस, म्यूजिक, कॉस्ट्यूम और दर्शकों तक यह धीरे-धीरे परिवर्तित होता गया। बदलते दौर के साथ फिल्मों की कहानियां और इंडस्ट्री की स्थिति भी बदल गई। लेकिन एक चीज जो नहीं बदली वो वही रीत है, जिसमें पुराने कलाकारों को रिटायरमेंट का तमगा मिल जाता है। लेकिन कहते हैं न कि अपवाद हर जगह होता है। कुछ ऐसा ही बॉलीवुड में भी है। यहां कुछ ऐसी अभिनेत्रियां हैं जो पांच दशकों से बदलते ट्रेंड और इंडस्ट्री के मिजाज के साथ ही दर्शकों की डिमांड से कदम से कदम मिलाकर 2021 तक चली आई हैं। आज हम बॉलीवुड की कुछ ऐसी अभिनेत्रियों का जिक्र करेंगे, जिनका 50 साल से अधिक की उम्र में भी कभी मनोरंजन उद्योंग कभी सोशल मीडिया पर जलवा कायम है और उन्होंने साबित कर दिया है कि उम्र महज संख्या है।
रेखा (Rekha)

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में जब भी ‘ओल्ड इज गोल्ड’ की बात होती है तो साउथ की सुंदरी भानुरेखा गणेशन यानी कि रेखा का जरूर जिक्र होता है। इंडस्ट्री की दिग्गज अभिनेत्री रेखा 66 साल की हैं। उनकी पहली फिल्म 'अंजाना सफर' थी, जिसकी शूटिंग 1969 में हुई थी। लेकिन किसी वजह से ये फिल्म 10 साल बाद 'दो शिकारी' के नाम से रिलीज हुई थी। इस फिल्म में उनसे 25 साल बड़े एक्टर विश्वजीत के साथ 15 साल की रेखा के एक किसिंग सीन ने उन्हें रातों-रात चर्चित कर दिया था, जिसका जिक्र रेखा के जीवन पर लिखी गई किताब 'रेखा द अनटोल्ड स्टोरी' में भी किया गया है। छोटी सी उम्र में अपने से 25 साल बड़े हीरो को किस कर उन्होंने तहलका मचा दिया था। तब से लेकर आजतक रेखा के दीवाने लाखों-करोड़ों लोग हैं। और ‘इन आंखों की मस्ती के मस्ताने हजारों हैं’ लोग आज भी इससे इत्तेफाक रखते हैं। हालांकि, आज रेखा एक आकॉनिक एक्ट्रेस के तौर पर देखी जाती हैं और उनका काफी सम्मान करते हैं।
माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit)

बॉलीवुड की धक-धक गर्ल और अनुभवी अदाकारा माधुरी दीक्षित का इसी महीने 15 मई को 54वां जन्मदिन था। सोशल मीडिया पर उनके चाहने वालों ने अभिनेत्री पर खूब प्यार लुटाया। माधुरी की खूबसूरती के आज भी लोग दीवाने हैं। उनकी तस्वीरों को देखकर अंदाजा लगाना मुश्किल है कि उनकी उम्र क्या है। उनकी हर तस्वीर यह साबित कर देती है कि उम्र तो महज एक नंबर है। दरअसल, ताजगी और जिंदगी तो खिलखिला कर जी उठने में है। माधुरी ने 1984 में आई फिल्म 'अबोध' से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया, लेकिन इसके चार साल बाद आई फिल्म 'तेजाब' से उन्हें पहचान मिली। 90 के दशक में माधुरी की गिनती बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्रियों में होती थी। आज भी वह इंडस्ट्री में सक्रिय हैं।

भाग्यश्री (Bhagyashree)

सलमान खान के साथ फिल्म मैंने प्यार किया से बॉलीवुड में कदम रखने वालीं अभिनेत्री भाग्यश्री 52 साल की हैं। भाग्यश्री का जन्म महाराष्ट्र के सांगली के शाही परिवार में हुआ था। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत अमोल पालेकर के सीरियल कच्ची धूप से की थी। 1989 में मैंने प्यार किया से जब भाग्यश्री ने फिल्मों में कदम रखा तो उनकी सादगी पर हर कोई फिदा हो गया था। पहली फिल्म ने भाग्यश्री को रातों रात स्टार बना दिया। आज भी अभिनेत्री की खूबसूरती में कोई कमी नहीं आई है। वह सोशल मीडिया पर अपनी प्यारी-प्यारी तस्वीरें डालती रहती हैं।
तब्बू (Tabu)

80 के दशक से बॉलीवुड पर राज करने वालीं अभिनेत्री तब्बू आज भी अपनी खूबसूरती और अपनी अदाकारी से लोगों का दिल जीत लेती हैं। 50 बरस की अभिनेत्री ने छोटी उम्र से ही अपने फिल्मी सफर की शुरुआत कर ली थी। तब्बू ने हिंदी के अलावा तमिल, तेलुगु फिल्मों में भी काम किया है। ये तस्वीर तब्बू की 1997 में रिलीज हुई फिल्म 'इरुवर' के समय की है, जिसमें तब्बू बेहद खूबसूरत लग रही हैं। तब्बू ने शुरुआत से ही अपने हर एक किरदार में जान फूंकी है। फिल्मों से इतर यदि बात करें तो तब्बू का जीवन काफी उतार- चढ़ाव भरा रहा है। 50 साल की उम्र में तब्बू अब तक कुंवारी हैं। लेकिन उनकी तस्वीरों को देखकर कोई भी उनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता।

Share this story