‘Bahubali: before the beginning ’ सीरीज को मिली नई शिवगामी

k

नई दिल्ली।  नेटफ्लिक्स ने अपनी सबसे महात्वाकांक्षी भारतीय वेब सीरीज ‘बाहुबली: बिफोर द बिगनिंग’ को पूरा का पूरा रद्द कर दिया है। सौ करोड़ रुपये खर्च करके शूट हुए इसके सारे एपीसोड ओटीटी कंपनी के प्रबंधन ने रद्दी की टोकरी में डाल दिए थे। इस फैसले को लेकर तब बहुत हल्ला भी मचा था, लेकिन बाद में ये साफ हुआ कि नेटफ्लिक्स के भारतीय कार्यालय की सफाई में इस सीरीज की भी सफाई हो गई। नेटफ्लिक्स ने इस सीरीज को नए सिरे से बनाने का भी तभी फैसला ले लिया था। रद्द की गई सीरीज में अभिनेत्री मृणाल ठाकुर ने शिवगामी का रोल निभाया था और नए सिरे से बननी शुरू हुई सीरीज में शिवगामी का रोल निभाने के लिए हाल ही में डिज्नी प्लस हॉटस्टार सीरीज में मनु के किरदार में नजर आईं अभिनेत्री वामिका गाब्बी का नाम फाइनल हो गया है। नए सिरे से बन रही इस सीरीज के बारे में विस्तार से जानने के लिए आगे पढ़िए।

नए सिरे से बन रही नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज ‘बाहुबली: बिफोर द बिगनिंग’ अब तीन सीजन तक चलेगी। ये तीनों सीजन मशहूर लेखक आनंद नीलकंठन ही लिख रहे हैं। पहले जहां ये सीरीज उनके उपन्यास ‘द राइज ऑफ शिवगामी’ पर बन रही थी। अब इस सीरीज में उनके इसके बाद आए उपन्यासों ‘चतुरंगा’ और ‘क्वीन ऑफ महिष्मती’ को भी शामिल कर लिया गया है। सीरीज का निर्देशन देवा कट्टा और प्रवीण सत्तारू मिलकर कर रहे हैं। सीरीज की कास्टिंग नए सिरे से शुरू हो चुकी है। ‘बाहुबली’ सीरीज की फिल्मों में दिखीं शिवगामी के बचपन से लेकर महिष्मती की रानी बनने तक की ये अद्भुत कथा है।

वेब सीरीज ‘बाहुबली: बिफोर द बिगनिंग’ में शिवगामी के किरदार के लिए चुनी गईं अभिनेत्री वामिका गाब्बी के आते ही इस सीरीज की चर्चा फिर से जोर पकड़ने वाली है। वामिका ने हाल ही में डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज हुई सीरीज ‘ग्रहण’ में बहुत ही शानदार अभिनय किया है। वामिका मूल रूप से पंजाबी सिनेमा की हिट अभिनेत्री रही हैं, लेकिन 14 साल पहले वह निर्देशक इम्तियाज अली की फिल्म ‘जब वी मेट’ में भी एक छोटा सा रोल निभा चुकी हैं। हिंदी सिनेमा के दर्शक उन्हें साल 2009 में रिलीज हुई फिल्म ‘लव आज कल’ और इसके दो साल बाद आई फिल्म ‘मौसम’ में भी देख चुके हैं। अमरिंदर गिल और यो यो हनी सिंह के मुख्य किरदारों वाली पंजाबी फिल्म ‘तू मेरा 22 मैं तेरा 22’ उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट रही।

वेब सीरीज ‘बाहुबली: बिफोर द बिगनिंग’ के लिए नए सिरे से चल रही कास्टिंग में अतुल कुलकर्णी और राहुल बोस जैसे चेहरे बरकरार रखे गए हैं। सीरीज में समरन साहू को बिज्जलदेव का किरदार मिला है जबकि अभिनेता सुनील पालीवाल को सीरीज का दूसरा सबसे अहम किरदार कटप्पा मिला है। सिनेमा से लंबे अरसे तक दूर रहे अभिनेता तेज सप्रू का भी इस सीरीज से डिजिटल डेब्यू हो रहा है। वेब सीरीज ‘बाहुबली: बिफोर द बिगनिंग’ नेटफ्लिक्स की भारत के लिए मंजूर की गई तीसरी वेब सीरीज रही है। ‘सैक्रेड गेम्स’ और ‘घूल’ के बाद ओटीटी को इस सीरीज से काफी आशाएं रही हैं, लेकिन अब इस सीरीज को ओटीटी के नए दिशा निर्देशों के हिसाब से शूट किया जाएगा।

नेटफ्लिक्स के इतिहास में वेब सीरीज ‘बाहुबली: बिफोर द बिगनिंग’ सबसे लंबे समय से मेकिंग में रही सीरीज है। साल 2017 में बननी शुरू हुई इस सीरीज के निर्माता ‘बाहुबली’ सीरीज की फिल्मों के निर्देशक ही हैं। ये सीरीज फरवरी 2019 में ही पूरी शूट हो गई थी लेकिन इसका फाइनल कट देखने के बाद नेटफ्लिक्स प्रबंधन ने इस पर असंतोष जाहिर किया। सीरीज के लेखक आनंद नीलकंठन ने भी इसके भाषाई संस्करणों में लिखे गए संवादों पर आपत्ति जताई थी।

Share this story