इस कार ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

इस कार ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने रैली ड्राइवर Brendan Reeves के साथ एक रिकॉर्ड बनाया है। सिंगल टैंक हाइड्रोजन वाली जिस कार ने यह रिकॉर्ड बनाया है उसका नाम Hyundai Nexo है।

Hyundai Nexo को जीरो इमिशन व्हीकल का भी तमगा मिला हुआ है। Hyundai Nexo ने हाइड्रोजन के सात मेलबॉर्न से ब्रोकेन हिल का 900 किलोमीटर का सफर तय करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। इस कार ने इन दो शहरों के बीच 887.5 किलोमीटर की दूरी तय की है।

इससे पहले हाइड्रोजन के साथ सबसे लंबा सफर का रिकॉर्ड 778 किलोमीटर का है जो कि Bertrand Piccard ने बनाया था। Bertrand Piccard फ्रांसीसी एयरोनॉट और सोलर इंपल्स फाउंडेशन के अध्यक्ष हैं। खास बात यह है कि पहले वाला रिकॉर्ड भी Hyundai Nexo कार से ही बना था, लेकिन यह भी बात है कि Hyundai Nexo हाइड्रोजन से चलने वाली ऑस्ट्रेलिया की पहली कार है। 

Hyundai Nexo आधिकारिक तौर पर सिंगल चार्ज पर 660 किलोमीटर का सफर तय करती है। कंपनी का दावा है कि यह महज 3-5 मिनट में रिचार्ज हो जाती है। Brendan Reeves की इस रिकॉर्ड ट्रिप को कंप्यूटर ने भी रिकॉर्ड किया है जिसके मुताबिक यह कार और अधिक दूरी तय कर सकती है। 

यह पूरा सफर नॉन-स्टॉप 13 घंटे 6 मिनट का था और इस दौरान कार की औसत स्पीड 66.9 किलोमीटर प्रति घंटे रही है। आधिकारिक डाटा के मुताबिक 686 किलोमीटर दूरी तय करने के बाद लो फ्यूल का मैसेज मिला था।

Share this story