जल्द लॉन्च होंगी यह 5 कारें
Car

 नई दिल्ली। देश में ऑटो इंडस्ट्री कोरोना महामारी के संकट में उत्पादन की चुनौतियों के साथ-साथ बढ़ती लागत से भी जूझ रही है। इन सबके बीच भारतीय ग्राहक उन कारों का इंतजार कर रहे हैं जिन्हें अब तक बाजार में लॉन्च हो जाना था, लेकिन कोविड-19 के चलते उनकी लॉन्चिंग आगे बढ़ा दी गई है। इनमें से कुछ कारों के लिए बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी है, लेकिन उनके स्पेसिफिकेशंस और कीमतों का एलान होना बाकी है। यहां हम आपको बता रहे आनेवाली 5 कारों को बारे में जो अगले महीने तक देश में लॉन्च हो सकती हैं। 
Hyundai (ह्यूंदै) ने इस साल मार्च में भारतीय बाजार के लिए अपनी पहली तीन-पंक्ति वाली एसयूवी को पेश किया था। उस समय कोविड-19 की दूसरी लहर का प्रकोप इतना ज्यादा नहीं था। कंपनी को उम्मीद थी कि अप्रैल या मई में अपनी इस तीन-रो वाली एसयूवी को भारतीय बाजार में उतार देगी। यह एक ऐसा सेगमेंट है जो लगातार बढ़ रहा है और इस समय इसमें बहुत सारे ऑप्शन नहीं हैं। 
हालांकि इस समय Hyundai Alcazar की लॉन्चिंग को आगे बढ़ा दिया गया है। लेकिन यह कहा जा सकता है कि अलकाजार भारत में कार निर्माता की सबसे ज्यादा बिकने वाली क्रेटा एसयूवी की डिजाइन से काफी प्रेरित होगी। Hyundai Alcazar को 6-सीटर और 7-सीटर लेआउट - इन दो ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक 6-सीटर वेरिएंट की दूसरी पंक्ति में कैप्टन सीट मिलेंगे। जबकि 7-सीटर वेरिएंट में बेंच सीट दी गई है। ह्यूंदै का कहना है कि इसे एक बड़े व्हीलबेस के साथ पेश किया जाएगा जो कि अपने सेगमेंट में सबसे बड़ा है। कंपनी अलकाजार को एक प्रीमियम उत्पाद के रूप में पेश करना चाहती है। अलकाजार को दो इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा। इनमें पहला है तीसरा पीढ़ी की Nu 2-लीटर पेट्रोल इंजन और दूसरा U2 1.5-लीटर डीजल इंजन। इनमें पेट्रोल इंजन 159 PS और 191 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि डीजल इंजन 115 PS और 250 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।  


Skoda Auto India (स्कोडा ऑटो इंडिया) अपनी नई 2021 Skoda Octavia (2021 स्कोडा ऑक्टेविया) को भारतीय कार बाजार में अप्रैल के आखिर में लॉन्च करने की योजना बना रही थी, जिसे कंपनी को अगले महीने तक के लिए बढ़ाना पड़ा था। स्कोडा ऑक्टेविया सेडान कार भारत में चेक कार निर्माता की सबसे लोकप्रिय पेशकश में से एक है। कंपनी ने चौथी पीढ़ी ऑक्टेविया का ग्लोबल डेब्यू दो साल पहले कर दिया था। लेकिन भारतीय ग्राहकों को इसके लिए एक साल तक इंतजार करना पड़ा। स्कोडा ने औरंगाबाद स्थित अपने प्लांट में इस कार का उत्पादन शुरू कर दिया है। लेकिन कोरोना के प्रकोप के चलते फिलहाल इस कार की आधिकारिक लॉन्चिंग को जून तक टाल दिया गया है। 


नई ऑक्टेविया 2021 फॉक्सवैगन समूह के MQB प्लेटफॉर्म पर आधारित है। नई ऑक्टाविया 2021 में 2.0 लीटर TSI टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह इंजन 190 hp का अधिकतम पावर जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। पिछले मॉडल की तुलना में नया मॉडल 19 mm लंबा और 15 mm चौड़ा होगी। जिससे यात्रियों को इसमें ज्यादा जगह और आराम मिल सकेगा। 


Skoda Auto (स्कोडा ऑटो) ने भारत में अपनी ऑल-न्यू 5-सीटर 2021 Kushaq (कुशाक) एसयूवी के प्रोडक्शन वर्जन को मार्च में एक ग्लोबल प्रीमियर के दौरान पेश किया था। हालांकि, जैसे-जैसे कोविड-19 मामले तेजी से बढ़ते रहे, कार निर्माता को ऑक्टेविया सेडान के साथ कुशाक की लॉन्चिंग को भी रोकना पड़ा। चेक कार निर्माता अब स्कोडा कुशाक एसयूवी की कीमत और अन्य स्पेशिफिकेशंस का एलान अगले महीने के आखिर में कर सकता है। कंपनी ने कहा है कि यह एसयूवी जुलाई की शुरुआत तक डीलरशिप पर पहुंच जाएगी। जबकि कंपनी कुछ हफ्तों में इसकी बुकिंग शुरू करेगी। 


अपने इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में स्कोडा को अपने ब्रांड न्यू मॉडल से काफी उम्मीदें हैं। स्कोडा कुशाक एसयूवी MQB-A0-IN प्लेटफॉर्म पर आधारित है। नई 2021 Skoda Kushaq कार दमदार पेट्रोल इंजन में मिलेगी। कार को दो इंजन विकल्पों - 1.0-लीटर और 1.5-litre TSI मोटर के साथ पेश किया गया है। दोनों इंजन को स्थानीय रूप से बनाया गया है। 1.0-लीटर इंजन में 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क-कनवर्टर गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। यह इंजन 115 PS का पावर और 175 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इसमें एक ज्यादा पावरफुल 1.5 TSI इंजन भी दिया गया है जो 150 PS का पावर और अधिकतम 250 Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा। इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड DSG गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। नई 2021 Skoda Kushaq का ग्राउंड क्लीयरेंस 188 mm और और व्हीलबेस 2,651 mm है। कार निर्माता का दावा है कि यह इस सेगमेंट की कारों में सबसे ज्यादा है। साथ ही लेटेस्ट फीचर्स से लैस है। 


जर्मनी की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी Volkswagen (फॉक्सवैगन) ने अपनी नई एसयूवी Taigun (ताइगुन) के प्रोडक्शन वर्जन को इस साल मार्च के महीने में आधिकारिक तौर पर पेश किया था। कंपनी Volkswagen Taigun के जरिए मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में कदम रख रही है। एक सेगमेंट में Hyundai Creta (ह्यू्ंदै क्रेटा) और Kia Seltos (किआ सेल्टोस) जैसी एसयूवी का दबदबा है। बता दें कि Volkswagen Taigun और Skoda Kushaq एक ही प्लेफॉर्म पर आधारित है। माना जा रहा है कि दोनों एक जैसी एसयूवी होगी, बस दोनों की ब्रांडिंग अलग-अलग है। 
Volkswagen Tiguan को MQB प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इस एसयूवी में TSI टेक्नोलॉजी दी गई है नई पीढ़ी की Tiguan एसयूवी में अब पहले की तरह डीजल इंजन नहीं मिलेगा। बल्कि अब इस एसयूवी में 2.0-लीटर TSI इंजन दिया गया है जो 190 PS का पीक पावर और 320 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन में पैडल शिफ्ट के साथ 4MOTION, 7-स्पीड DSG ट्रांसमिशन दिया गया है। 

Share this story