इकॉनमी पर कोरोना की दूसरी लहर का असर नहीं? अप्रैल में रिकॉर्ड 1.41 लाख Cr. का GST कलेक्शन

इकॉनमी पर कोरोना की दूसरी लहर का असर नहीं? अप्रैल में रिकॉर्ड 1.41 लाख Cr. का GST कलेक्शन

नई दिल्ली। अप्रैल महीने में जीएसटी संग्रह ने 1.41 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड उच्च स्तर बनाया है। इस तरह जीएसटी संग्रह लगातार सातवें महीने एक लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है। यह अर्थव्यवस्था में रिकवरी को प्रदर्शित करता है। वित्त मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी। वस्तु एवं सेवा कर संग्रह, जो सीधे तौर पर आर्थिक गतिविधियों को प्रदर्शित करता है, अप्रैल महीने में 14 फीसद अधिक रहा है। इससे पहले मार्च महीने में यह 1.23 लाख करोड़ रुपये रहा था।

एक साल पहले की समान अवधि में जीएसटी संग्रह मात्र 32,172 करोड़ रुपये रहा था। सरकार द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के चलते पिछले साल अप्रैल में राजस्व कम रहा था। जैसे-जैसे आर्थिक गतिविधियों ने रफ्तार पकड़ी, वैसे ही जीएसटी संग्रह में भी बढ़ोत्तरी होती रही। पिछले साल अक्टूबर महीने से ही जीएसटी संग्रह एक लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है।

अप्रैल, 2021 में कुल जीएसटी संग्रह 1,41,384  करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर रहा है। इसमें से सीजीएसटी (CGST) 27,837 करोड़ रुपये, एसजीएसटी (SGST) 35,621 करोड़ रुपये, आईजीएसटी (IGST) 68,481 करोड़ रुपये और सेस (cess) 9,445 करोड़ रुपये है। अप्रैल महीने में घरेलू लेनदेन (सेवाओं के आयात सहित) से राजस्व मार्च महीने की तुलना में 21 फीसद अधिक रहा है।

Share this story