आर्थिक मामलों के सचिव का पद अजय सेठ ने संभाला

आर्थिक मामलों के सचिव का पद अजय सेठ ने संभाला

नई दिल्ली। शुक्रवार को अजय सेठ ने दिल्ली में वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग (DEA) के नए सचिव के रूप में कार्यभार संभाल लिया है। सेठ 1987 बैच के कर्नाटक कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं। सेठ पहले बैंगलोर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

सेठ ने ऐसे समय इस महत्वपूर्ण पद की जिम्मेदारी संभाली है जबकि कोविड-19 की दूसरी लहर की वजह से अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार पर संकट के बादल दिखने लगे हैं। सेठ ने तरुण बजाज का स्थान लिया। बजाज को वित्त मंत्रालय में राजस्व सचिव बनाया गया है।

वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘‘अजय सेठ ने वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव का पद संभाल लिया है।’’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने छह अप्रैल को सेठ की नए आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दी थी।

एक अन्य ट्वीट में कहा गया है कि सेठ इससे पहले बेंगलूर मेट्रो रेल निगम लि. के प्रबंध निदेशक रह चुके हैं। 2000 से 2004 के दौरान सेठ वित्त मंत्रालय में व्यय विभाग ओर आर्थिक मामलों के विभाग में उप सचिव और निदेशक रह चुके हैं। 2004 से 2008 के दौरान वह वह एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के कार्यकारी निदेशक के सलाहकार थे।

Share this story