विराट बने सर्वश्रेष्ठ कप्तान, ओवल में दिलाई ऐतिहासिक जीत
cricket

नई दिल्ली. विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने इंग्लैंड में एक बार फिर इतिहास रच दिया है. इंग्लैंड को भारत ने लॉर्ड्स के बाद ओवल टेस्ट में भी मात दी. टीम इंडिया ने ये मैच 157 रनों से जीता. इस जीत के साथ ही भारत ने इतिहास रच दिया और उसने कई उपलब्धियां अपने नाम की. आइए डालते हैं उनपर एक नजर.


टीम इंडिया ने पूरे 50 साल, 13 दिन के बाद ओवल में टेस्ट मैच जीता. भारत ने पिछली बार इंग्लैंड को ओवल के मैदान पर 24 अगस्त, 1971 में हराया था. वो मैच भारत ने 4 विकेट से जीता था. अब भारत ने एक बार फिर ओवल में इंग्लैंड को 157 रनों से हराया है.

जिन्होंने इंग्लैंड को उसकी ही धरती पर 3 टेस्ट मैचों में मात दी है. दो मैच तो उन्होंने इसी सीरीज में जीत लिये हैं वहीं एक मैच उन्होंने पिछले दौरे पर 2018 में जीता था. यही नहीं विराट कोहली एशिया के इकलौते कप्तान हैं जो ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में एक से ज्यादा टेस्ट मैच जीते हैं.


विराट कोहली ने 20वीं बार कोई टेस्ट मैच 150 से ज्यादा रनों से जीता. ये एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. उनसे पहले रिकी पॉन्टिंग ने 150 रनों से 18 टेस्ट मैच जीते थे.


भारत ने इंग्लैंड में अपना 9वां टेस्ट मैच जीता. बता दें भारत ने ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और वेस्टइंडीज में भी 9-9 टेस्ट मैच जीते हैं.


टेस्ट मैच की पहली पारी में 200 से कम रन पर सिमटने के बाद भारत की इंग्लैंड में पहली जीत है. वहीं भारतीय टेस्ट इतिहास में महज दूसरी बार ये कारनामा हुआ है. भारत ने विराट कोहली की कप्तानी में ही ये चमत्कार किया है. साल 2018 में भारतीय टीम साउथ अफ्रीका दौरे पर वॉडरर्स टेस्ट में पहली पारी में 187 रनों पर सिमट गई थी लेकिन वो 63 रनों से जीतने में कामयाब रही थी.

Share this story