आमने-सामने आईं Mahindra और Jeep

आमने-सामने आईं Mahindra और Jeep

थार की निर्माता कंपनी महिंद्रा और जीप निर्माता फिएट क्रिस्लर ऑटोमोबाइल्स दोनों आमने-सामने आ गई हैं। दोनों कंपनियों के बीच झंगड़ा सेकंड जनरेशन थार के एक टीजर को लेकर शुरू हुआ है। महिंद्रा थार को पिछले साल लॉन्च किया गया था और यह कार भारतीय बाजार में सुपरहिट साबित हुई है। इसके कई वैरिएंट्स का वेटिंग पीरियड एक साल को पार कर चुका है।

दरअसल हाल ही में महिंद्रा ने दूसरी पीढ़ी की थार का टीजर एडवरटाइजमेंट आस्ट्रेलिया में जारी किया था। इस टीजर के जारी होने के बाद अनुमान लगाया जा रहा है थार को वहां भी लॉन्च किया जा सकता है। वहीं इस टीजर के जारी होने के बाद इंटली-अमेरिकन कंपनी फिएट क्रिस्लर ऑटोमोबाइल्स (एफसीए) ने महिंद्रा के खिलाफ आस्ट्रेलिया के फेडरल कोर्ट में एक शिकायत दर्ज करा दी कि नई थार की डिजाइन उसकी ऑफरोडर एसयूवी रेंगलर से मिलता जुलता है।

अपनी शिकायत में एफसीए ने लिखा है कि थार का डिजाइन उसकी पुरानी रेंगलर से काफी कुछ मेल खाता है और मांग की है कि थार को आस्ट्रेलिया में लॉन्च करने की अनुमति न दी जाए। वहीं महिंद्रा ने अपना जवाब दाखिल करते हुए अदालत को बताया है कि फिलहाल उसका अपनी कार के मौजूदा मॉडल को आस्ट्रेलिया में लॉन्च करने का कोई इरादा नहीं है। वहीं उसने इस पर भी रजामंदी दिखाई है कि अगर वह नई थार को आस्ट्रेलिया में लॉन्च करती है, तो एफसीए को 90 दिनों का नोटिस पीरियड देगी। इस मामले की अगली सुनवाई 20 मई को है।

महिंद्रा से जुड़े एक सूत्र का कहना है कि फिलहाल कंपनी का नई जनरेशन थार को आस्ट्रेलिया या किसी अन्य विदेशी बाजार में लॉन्च करने का कोई इरादा नहीं है, क्योंकि कंपनी जानती है कि भारत में उसकी एसयूवी की काफी मांग है और उसका वेटिंग पीरियड 11 महीने से ज्यादा है। हालंकि महिंद्रा पुरानी पीढ़ी की थार की बिक्री दक्षिण अफ्रिका में जारी रखेगी।

Share this story