ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 का विशेष अभियान शुरू

ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 का विशेष अभियान शुरू

मुजफ्फरनगर -मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने बताया बुधवार से जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 के प्रति सजगता, संभावित प्रभावितों के चिन्हीकरण तथा लक्षण युक्त व्यक्तियों की जांच एवं आवश्यकता अनुसार औषधि वितरण का पांच दिवसीय विशेष कोरोना अभियान आरंभ किया गया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया जनपद में कोविड-19 विशेष अभियान बुधवार (5 मई) से आरंभ होकर 9 मई 2021 तक चलाया जाएगा, जिसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर भ्रमण किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक आशा कार्यकर्ता क्षेत्र में एक हजार की आबादी पर एक टीम का गठन किया गया है, जिसमें दो सदस्य हैं। प्रत्येक टीम एक आशा कार्यकर्ता के क्षेत्र को पांच दिन में पूर्ण रूप से आच्छादित करेगी। उन्होंने बताया टीम के सदस्य घर-घर पहुंच कर कोविड-19 से बचाव के उपाय ,रोग के पुराने एवं नए लक्षण के विषय में जन सामान्य को बताएंगे तथा कोविड-19 के निकटवर्ती जांच एवं उपचार केंद्रों के विषय में जानकारी देंगे। इसके साथ ही ऐसे लक्षण युक्त व्यक्तियों, जिन्हें बुखार,खांसी इत्यादि के साथ सांस फूलने जैसे लक्षण प्रकट हो रहे हैं परंतु जिनकी अभी तक जांच नहीं हुई है तथा वह अपने निकटवर्ती स्वास्थ्य केंद्र पर जाने में सक्षम भी नहीं है या अकेले रहने वाले वृद्ध व्यक्ति ,ऐसे लोगों को टीम घर पर ही जाकर दवा का वितरण करेगी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया जनपद में इस अभियान के लिए 2008 टीम बनाई गई हैं जो 3.65 लाख घरों तक पहुंचेंगी। उन्होंने जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे समस्त नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि सभी उनके घरों पर आने वाली टीमों को अपने स्वास्थ्य के संबंध में सही जानकारी दें तथा इस अभियान को शत प्रतिशत रूप से सफल बनाकर कोरोना के बढ़ते प्रभाव को रोकने में सहयोग करें।

Share this story