SP रेलवे स्वयं संभालेंगे प्रेसिडेंशियल ट्रेन की सुरक्षा की कमान
 प्रेसिडेंशियल ट्रेन

लखनऊ। राष्ट्रपति की प्रेसिडेंशियल ट्रेन शनिवार देर रात लखनऊ पहुंचेगी। यहां पर इस ट्रेन के रैक को कड़ी सुरक्षा के बीच रखा जाएगा। रेलवे विशेष सुरक्षा बल के जवान उनके रैक की निगरानी करेंगे। रविवार सुबह अयोध्या रामलला के दर्शन को जा रहे राष्ट्रपति की प्रेसिडेंशियल ट्रेन की सुरक्षा की कमान प्रयागराज के एसपी रेलवे सिद्धार्थ शंकर मीणा के हाथ होगी। राष्ट्रपति की ट्रेन जिस रूट से गुजरेगी। उसकी सुरक्षा की निगरानी संबंध‍ित थाना पुलिस के साथ जीआरपी के हाथ में भी होगी। राष्‍ट्रपत‍ि की सुरक्षा व्‍यव्‍स्‍था को देखते हुए चारबाग स्टेशन को कई सेक्टर में व‍िभाज‍ित क‍िया गया है। 

आरपीएफ और जीआरपी जवानों की मौजूदगी में रेलवे के मैकेनिकल व इलेक्ट्रिकल विभाग के कर्मचारी प्रेसिडेंशियल ट्रेन के रैक की जांच करेंगे। पहिए, एसी सहित सभी बिन्दुओं की जांच के बाद ही प्रेसिडेंशियल ट्रेन को फिटनेस दिया जाएगा। चारबाग स्टेशन से प्रेसिडेंशियल ट्रेन रविवार सुबह 9:10 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन 2:20 घंटे में अयोध्या की 134 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। स्टेशन के मुख्य पोर्टिको से होकर राष्ट्रपति प्लेटफार्म नंबर एक पर जाएंगे। प्लेटफार्म नंबर एक तक राष्ट्रपति एक आर्ट गैलरी से गुजरेंगे। इसमें चारबाग स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने की योजना से जुड़े चित्र लगाए जाएंगे।

खास सुरक्षा व्‍यवस्‍था : चारबाग स्टेशन को कई सेक्टर में बांटा गया है। जीआरपी, आरपीएफ और जिला पुलिस ने चारबाग स्टेशन के पार्सल घर, रेल डाक सेवा और पार्किंग स्टैंड जैसे स्थलों की सुरक्षा कड़ी कर दी है। पैदल पुल पर भी आरपीएफ जवानों की तैनाती श्वान दस्ते के साथ की गई है। ट्रेन को लखनऊ से ले जाने वाले दो इंजनों की डीजल शेड में ओवरहॉलि‍ंग रेलवे ने पूरी कर ली है। जबकि अपने वरिष्ठ अधिकारी को भी कंट्रोल रूम की जिम्मेदारी दे दी है। प्रेसिडेंशियल ट्रेन के आगे पायलट इंजन चलेगा। इसका ट्रायल भी रेलवे अफसरों ने पूरा कर लिया है।

Share this story