यूपी के कई जिलों में आज बारिश, गर्मी से राहत की उम्मीद
गर्मी

कई दिनों की चिलचिलाती धूप और तपिश से लोग गर्मी की मार झेल रहे थे इस चिलचिलाती गर्मी में अगर कोई चीज लोगों को राहत दे सकती थी तो वह तो बारिश की बूंदे हैं आज सुबह से ही मौसम साफ था ऐसा लग ही नहीं रहा था के बरखा रानी ऐसे झुमके बरसेगी लेकिन दोपहर होते-होते बादलों ने अपना रंग दिखाया और यूपी के कई जिलों में बारिश हुई लखनऊ और उसके आसपास के इलाकों में जमकर बरखा रानी बरसी, जहां गर्मी में लोगों को थोड़ी राहत का अहसास हुआ वहींमौसम विभाग के अनुसार सितंबर माह में बारिश औसत अनुमान से कम है।

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि पिछले 24 घंटों में औसत बारिश 4.2 मिलीमीटर रही, जो सामान्य बारिश 7.1 मिलीमीटर के मुकाबले 59 फीसदी है. राज्य में अब तक कुल 610.9 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य बारिश 694.6 मिलीमीटर के मुकाबले 88 फीसदी है.
मौसम विभाग के निदेशक ने कहा, इटावा जिले में देश में पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक तापमान 36.2 डिग्री दर्ज किया गया है. यूपी में न्यूनतम तापमान फतेहगढ़ जिले में 16.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। संत कबीर नगर में सबसे ज्यादा बारिश 60.5 डिग्री सेल्सियस है।
इन जिलों में आज होगी बारिश होने के आसार हैं
मौसम विभाग ने गाजीपुर, मऊ, गोरखपुर, अलीगढ़, मेरठ, शामली, अमरोहा, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, संभल, ललितपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर में येलो अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही बारिश हो सकती है, इसके अलावा देवरिया, बलिया, बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, बागपत, हापुड़ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में भारी बारिश होगी।

Share this story