राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नौसेना के विशेष कार्यक्रम के लिए तीन दिवसीय दौरे पर
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नौसेना के विशेष कार्यक्रम के लिए तीन दिवसीय दौरे पर

पणजी:  5 से 7 सितंबर तक गोवा (Goa) के दौरे पर रहेंगे राष्ट्रपति। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गोवा के तीन दिवसीय आधिकारिक दौरे पर जा रहे हैं. इस विजिट के दौरान वह भारतीय नौसैनिक अड्डे 'आईएनएस हंसा' के डायमंड जुबली समारोह में भी शामिल होंगे.
गोवा के सूचना विभाग ने बुधवार को उनके तीन दिवसीय दौरे को लेकर जानकारी दी. दक्षिण गोवा में डाबोलिम में गोवा का एकमात्र हवाई अड्डा आईएनएस हंसा नौसैनिक अड्डे से संचालित होता है. गोवा में राष्ट्रपति के स्वागत के लिए अभी से ही तैयारियां शुरू हो गई हैं.

इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बीते रविवार यानी 29 अगस्त की सुबह एक विशेष रेलगाड़ी से अयोध्या शहर का दौरा किया था. अयोध्या में दिन बिताने के बाद राष्ट्रपति इसी रेलगाड़ी से वापस लखनऊ लौटे।

राष्ट्रपति को ले जाने वाली इस रेलगाड़ी ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन से सुबह 9:39 बजे अपनी यात्रा शुरू की और 11:27 बजे अयोध्या स्टेशन पहुंची. राष्ट्रपति का अयोध्या रेलवे स्टेशन पहुंचने पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तर रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने स्वागत किया. भारत के प्रथम नागरिक के लिए इन दोनों रेल दौरों की मेजबानी करना भारतीय रेलवे के लिए सम्मान और गौरव की बात है.

गोवा के बाद हिमाचल दौरा रहेगा राष्ट्रपति जी का, वहीं, पांच दिवसीय दौरे पर राष्ट्रपति 16 सितंबर को हिमाचल प्रदेश के शिमला जाएंगे और 20 सितंबर तक वहीं रहेंगे. वह शिमला राष्ट्रपति निवास रिट्रीट में निवास करेंगे और 17 सितंबर को विधानसभा के विशेष सत्र में शामिल होंगे. हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने कहा कि 25 जनवरी 1971 को हिमाचल प्रदेश भारतीय गणराज्य का 18वां राज्य बना था और प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा प्राप्त हुआ

Share this story