सैकड़ों झुग्गियों में लगी भीषण आग, 2 बच्चियों की झुलसकर मौत

सैकड़ों झुग्गियों में लगी भीषण आग, 2 बच्चियों की झुलसकर मौत

नोएडा। नोएडा के सेक्टर-63 स्थित बहलोलपुर गांव में रविवार की दोपहर में ऐसी आग लगी कि सैकड़ों झुग्गियां जलकर राख हो गईं। आग में झुलसने से दो बच्चियों की मौत हो गई। आगे लगने के बाद हजारों की संख्या में लोग बेघर हो गए हैं। नोएडा में लगी इस भयानक आग की सूचना मिलते ही करीब 17 दमकल गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और दो घंटे से अधिक समय तक कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

बहलोलपुर गांव के एक खाली प्लाट में करीब 150 से अधिक झुग्गियां बनी हुई थीं, जहां बिहार और पश्चिम बंगाल के विभिन्न जिलों के लोग किराए पर रहते थे।

दोपहर करीब 12:45 बजे अधिकांश पुरुष काम से बाहर गए हुए थे। वहीं महिलाएं भी घर से बाहर थीं, उसी दौरान अचानक झुग्गी बस्ती में आग लग गई। उस वक्त बच्चे झुग्गियों में सो रहे थे।

हवा तेज चलने से कुछ ही देर में आग ने विकराल रूप ले लिया, जिसके बाद दमकलकर्मियों के लिए आग पर काबू पाना एक चुनौती बन गया।

सूचना पर दमकल की 17 गाड़ियों के साथ दमकलकर्मी मौके पर पहुंचे व करीब आग बुझाने के काम में जुट गए। जब तक आग बुझाई जाती, तब तक अधिकांश झुग्गियां जलकर खाक हो चुकी थीं।

दरअसल झुग्गियों में प्लास्टिक, तिरपाल व बांस का इस्तेमाल किया गया था, जिसके कारण आग और धधकती रही।

सीएफओ अरुण कुमार सिंह ने आईएएनएस को बताया, सैकड़ों झुग्गियों में आग लग गई। अंदेशा है कि बिजली स्पार्किं ग या सिलेंडर फटने से आग लगी। जांच की जा रही है। हवा तेज होने के कारण आग और तेज होती रही। इस आग में दो बच्चे सो रहे थे, वहीं आगे को विधिक कार्यवाही की जा रही है।”

डीसीपी सेंट्रल हरीश चंदर ने आईएएनएस को बताया कि आगे में बुरी तरह झुलस जाने से दो लड़कियों की मौत हुई है। लगभग 150 से 200 झुग्गियां खाक हो गईं। सरकार ने जान गंवाने वाली दोनों बच्चों के परिवार को 4 4 लाख रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया है।

Share this story