टोक्यो पैरालिम्पिक्स के सेमिफाइनल में पहुंचे उत्तराखंड के मनोज सरकार

टोक्यो पैरालिम्पिक्स के सेमिफाइनल में पहुंचे उत्तराखंड के मनोज सरकार

हल्द्वानी : बेहतर तालमेल और जबरदस्त स्मैश की बदौलत जीत हासिल कर मनोज सरकार पैरा टोक्यो ओलंपिक में बैडमिंटन प्रतिस्पर्धा के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। शुक्रवार को खेले गए मैच में मनोज ने 28 मिनट में ही तीन सेट के इस मैच को 2-0 से जीत लिया। मनोज ने इस मैच में यूक्रेन के अलेक्जेंडर चिरकोव को हराया। उधर राइजिंग फाउंडेशन ने मनोज की जीत पर उन्हें बधाई दी है।

भारतीय समयानुसार शुक्रवार सुबह 7:30 बजे टोक्यो पैरा ओलंपिक में एसएल 3 कैटेगरी में भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी मनोज सरकार का मुकाबला यूक्रेन के अलेक्जेंडर चिरकोव के साथ शुरू हुआ। खेल की शुरुआत में ही मनोज ने चिरकोव से बढ़त ले ली और अंत तक मनोज ने यह बढ़त बनाए रखी। हालांकि चिरकोव ने मनोज की बढ़त को रोकने की पूरी कोशिश की, लेकिन मनोज के जबरदस्त खेल के सामने उसकी एक न चली और बेहतर तालमेल, सटीक ड्रॉप व जबरदस्त स्मैश के सहारे मनोज ने खेल के पहले 14 मिनट में ही 19-16 की बढ़त बना ली, जो कि मैच के पन्द्रहवें मिनट में जीत के रूप में 21-16 तक पहुंच गई ।

मनोज की बढ़त का यह सिलसिला दूसरे सेट में भी जारी रहा और उन्‍होंने पहले चार मिनट में ही 2-1 की बढ़त बना ली।

हालांकि इस बार उनके प्रतिद्वंदी चिरकोव ने एक बार तो मैच को 4-4 की बराबरी पर ला खड़ा किया, लेकिन आज मनोज जबरदस्त लय और भरपूर आत्मविश्वास से खेले और खेल के छठें मिनट में यूक्रेन के प्रतिद्वंदी से जो बढ़त हासिल की वह बढ़त मैच के अंत तक बनाए रखी। मैच के सातवें मिनट में मनोज 7-5 से आगे थे। यह बढ़त ग्यारहवें मिनट में 16-8 हो गई। मनोज ने शानदार ड्राप, स्मेश का प्रयोग किया, जिस कारण प्रतिद्वंदी मनोज के सामने टिक नहीं पाया और मनोज ने लगातार अंक प्राप्त करते हुए खेल के तेरहवें मिनट में 21-9 अंकों से मैच को अपने नाम कर लिया।

इस जीत के बाद मनोज टोक्यो पैरा ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। मनोज की जीत के बाद लोगों में खुशी की लहर है। रुद्रपुर राइजिंग फाउंडेशन के अध्यक्ष विजय आहूजा ने इस शानदार जीत के लिए मनोज सरकार को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि पैरा ओलंपिक के पहले मैच में मनोज की हार से वो निराश जरूर थे, लेकिन उन्हें विश्वास था कि मनोज खेल के मैदान पर दमदार वापसी करेंगे और उनका सफर गोल्ड मेडल पर ही रुकेगा ।आज की जीत में मनोज ने जिस तरह शानदार खेल का प्रदर्शन किया है, उससे तय है कि इस बार उत्तराखंड का लाल राज्य वासियों को सोने का तमगा भेंट करेगा। उन्होंने कहा कि मनोज के भारत आने पर रुद्रपुर राइजिंग फाउंडेशन उनका शानदार स्वागत करेगा।

Share this story