कार चलाते समय न्यूजीलैंड में मोबाइल फोन इस्तेमाल करना पड़ेगा भारी

कार चलाते समय न्यूजीलैंड में मोबाइल फोन इस्तेमाल करना पड़ेगा भारी

वेलिंगटन| न्यूजीलैंड में गाड़ी चलाते समय मोबाइल इस्तेमाल करना पड़ेगा भारी पड़ेगा और जेब भी ज्यादा ढीली होगी। शुक्रवार को परिवहन मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, न्यूजीलैंड में 30 अप्रैल से ड्राइविंग करते समय मोबाइल फोन का उपयोग करते हुए पकड़े गए लोगों के लिए 80 न्यूजीलैंड डॉलर से 150 न्यूजीलैंड डॉलर बढ़ाएगा। सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बयान में कहा कि परिवहन मंत्रालय के आंकड़ों से पता चला है कि 2015 से 2019 के बीच सड़क दुर्घटना में 22 लोगों की मौत हुई है और 73 गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

परिवहन मंत्री माइकल वुड ने कहा कि इस आंकड़े के कम होने की संभावना थी क्योंकि दुर्घटनाग्रस्त होने पर पुलिस को फोन के इस्तेमाल का पता लगाना हमेशा मुश्किल होता है।

वुड ने कहा, सुरक्षा हमारी सर्वोच्च परिवहन प्राथमिकताओं में से एक है, लेकिन अभी भी बहुत से लोग ड्राइविंग करते समय फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

ड्राइविंग के दौरान मोबाइल चलाते हुए पकड़े पर 20 डिमेरिट प्वाइंट मिलेंग, अगर दो साल में 100 डिमेरिट प्वाइंट हो जाएंगे तो तीन महीने के लिए लाइसेंस कर दिया जाएगा।

परिवहन मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि यह मौजूदा नियमों में बढ़ोत्तरी की गई है, जिसमें ड्राइविंग के दौरान ड्राइवर भी फोन का उपयोग नहीं कर सकता है, एक हाथ से मोबाइल चलाना, कॉल करना, फोन रिसीव करना, फोन काटना, मैसेज भेजना या मेल भेजना, वीडियो बनाना, भेजना, देखना या किसी अन्य तरीके से संवाद करने के लिए सख्त नियम बनाए गये हैं।

लेकिन इसमें कुछ अपवाद हैं जैसे कि नेविगेशन ऐप का उपयोग करना जब फोन कार से जुड़ा होता है।

Share this story