उत्तराखंडराजनीति

जल्द ही किया जाएगा मंत्रिमंडल विस्तार : CM रावत

देहरादून। मंत्रिमंडल का हिस्सा बनने को साढ़े तीन साल से इंतजार कर रहे भाजपा विधायकों की उम्मीदें मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने फिर जगा दी हैं। उन्होंने कहा है कि मंत्रिमंडल विस्तार जल्द ही किया जाएगा। इसके लिए वह यथाशीघ्र केंद्रीय नेतृत्व से एक बार फिर चर्चा करेंगे।

उत्तराखंड में वर्तमान में मुख्यमंत्री समेत नौ सदस्यीय मंत्रिमंडल वजूद में है। संवैधानिक प्रविधान के मुताबिक यहां अधिकतम 12 सदस्यीय मंत्रिमंडल हो सकता है। मार्च 2017 में, जब उत्तराखंड में भाजपा सत्ता में आई, उस वक्त मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री के अलावा कुल नौ सदस्य शामिल थे। यानी शुरुआत से ही मंत्रिमंडल में दो स्थान रिक्त चल रहे हैं। तीसरा स्थान गत वर्ष कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत के निधन से खाली हुआ। तब से ही लगातार चर्चा रही कि मुख्यमंत्री जल्द अपनी टीम में नए सदस्य शामिल करेंगे।

इसी साल फरवरी में मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से भेंट कर मंत्रिमंडल विस्तार के लिए हरी झंडी ले आए थे। तब मुख्यमंत्री ने कहा भी था कि अब जल्द नए मंत्री बनाए जाएंगे। मार्च में कोरोना संक्रमण के कारण मुख्यमंत्री को मंत्रिमंडल विस्तार को टालना पड़ा। हाल ही में प्रदेश भाजपा कोर ग्रुप की बैठक में भी मंत्रिमंडल विस्तार पर चर्चा हुई। इससे एक बार फिर नए मंत्री बनाए जाने को लेकर कयास शुरू हो गए।

शुक्रवार को मुख्यमंत्री ने कहा कि वह मंत्रिमंडल विस्तार की बात से सहमत हैं। इसका फैसला फरवरी में हो गया था और इसकी तैयारी भी कर ली गई थी, लेकिन फिर कोरोना संक्रमण के फैलाव के कारण मंत्रिमंडल विस्तार नहीं हो पाया। संक्रमण की रोकथाम सरकार की शीर्ष प्राथमिकता में है। अब जल्द ही मंत्रिमंडल विस्तार के संबंध में केंद्रीय नेतृत्व से बातचीत करेंगे। जल्द मंत्रिमंडल विस्तार किया जाएगा।